वाह रे प्रबन्धन!.. की मृत बालिका की कीमत चूका दी महज 1500 रुपये..और डुबो दिया सरगुजा को!..

अम्बिकापुर.. सरगुजा जिले के मैनपाठ में बालको बाक्साईड खदान में बेतरतीब ढंग से खोदे गए गड्ढे में डूबने से आज एक बालिका की मौत हो गई..लेकिन बालको के ही कुछ अधिकारियों ने इस मामले को चलता फिरता कर दिया..और मृतिका के परिजनों ने पुलिस में शिकायत तक नही दी..

दरअसल सन 1990 में शासन से लीज में लेकर बालको ने बाक्साईड खदान के नामपर माईनिंग नियमो की अनदेखी करते हुए ..और माईनिंग विभाग की लापरवाही से ग्राम कुदारीडीह में ऐसी बेतरतीब खुदाई की उसका खामियाजा आज एक आठ साल की बच्ची को भुगतना पड़ गया..वह समय से पहले काल के गाल में समा गई..और उसकी मौत हो गई..
वही इतना सब कुछ होने के बाद बालको प्रबन्धन की ओर से मृतिका के परिजनों को यह मसला दबाने के लिए दलाली भी शुरू हो गई..और प्रबंधन ने मृतिका की भरपाई का दांव भी लगा लिया और वह भी महज 1500 रुपये नगद देकर..ताकि वे पुलिस तक ना पहुँच पाए..और इस मसले में पुलिस हस्तक्षेप ना कर सके..

बता दे कि ग्राम कुदारीडीह निवासी श्याम साय की 8 वर्षीया बालिका पिंकी अपने दो से तीन सहेलियों के साथ आज बालको के द्वारा बाक्साईड खदान के नाम पर खोदे गए बेतरतीब गड्ढे पर नहाने गई थी..और वह डूब गई..जिसके बाद आसपास मौजूद लोगों ने उसे निकालकर उसे आनन -फानन में कमलेश्वरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया..जहाँ चिकित्सको ने उसे मृत घोषित कर दिया..

बहरहाल मृत बालिका के परिजनों को बालको प्रबन्धन ने मना तो लिया..ताकि पुलिस का कोई पेंच ना फंस सके..लेकिन आज भी बालको के द्वारा ग्राम सपनादर से लेकर कुदारीडीह में दर्जनो ऐसे गड्ढे है..जिसमे पानी भरा हुआ है..और प्रशासन आंख मुंदे उन गढ्डों को देखकर भी अनदेखा कर रही है..