लोकतंत्र को मजबूत बनाने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण

रायपुर

छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने आज यहां प्रेस क्लब में हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन लखनऊ द्वारा ’लोकतंत्र में संचार माध्यमों की भूमिका‘ पर आयोजित संगोष्ठी का उद्घाटन किया। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में मीडिया की सशक्त भूमिका है। जब-जब मीडिया का दमन किया गया है, तब लोकतंत्र कमजोर हुआ है। उन्होंने कहा कि माडिया की भूमिका लोकतंत्र को मजबूत बनाने में हमेशा प्रभावी रही है।
श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि भारत जैसा लोकतंत्र विश्व में विरले देशों में ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि मीडिया सिर्फ समस्याओं को उजागर ही न करे बल्कि समाधान की दिशा में भी तत्परता दिखाए। आज आर्थिक विषमता सबसे बड़ी समस्या हैं। हमारे प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर समृ़द्ध, सम्पन्न, शांत, प्राकृतिक संपदा से परिपूर्ण, विकास की दिशा में अग्रसर राज्य की पहचान दिलाने में मीडिया की प्रभावी भूमिका रही है। उन्होंने संगोष्ठी के लिए आयोजको को बधाई देते हुए कहा कि इससेे राज्य के मीडिया कर्मयों को सीखने का अवसर मिलेगा।
इस अवसर पर नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे, अध्यक्ष हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन एवं भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य श्री उत्तमचंद्र शर्मा, आयोजन समिति के संयोजक श्री प्रदीप कुमार जैन, छत्तीसगढ़ हिन्दी ग्रंथ अकादमी के संचालक श्री रमेश नैय्यर, वरिष्ठ पत्रकार श्री ललित सुरजन सहित प्रेस क्लब के पदाधिकारी , बिजनौर और लखनऊ सहित अनेक पत्रकार भी उपस्थित थे।