राष्ट्रव्यापी महापरीक्षा अभियान में केन्द्रीय जेल के बंदी भी हुए शामिल..!

बलरामपुर कृष्ण मोहन कुमार- राष्ट्रव्यापी महापरीक्षा अभियान के तहत् नवसाक्षर लोगों के लिए बनाये गये परीक्षा केन्द्रों का कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने निरीक्षण कर वस्तु-स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान कोरहट्टीपारा, रामानुजगंज के जेल एवं कनकपुर स्थित नवसाक्षरों के परीक्षा केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर द्वारा पूछे गये प्रश्नों का  कोरहट्टीपारा के परीक्षा केन्द्र में शामिल नवसाक्षर श्रीमती सुजीता देवी ने नाम एवं अन्य शब्दों को लिख कर बताने पर कलेक्टर ने प्रसन्नता जाहिर किया।

जिले में महापरीक्षा हेतु बनाये गये केन्द्रों का कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने आकस्मिक निरीक्षण किया और नवसाक्षर महिला एवं पुरूषों से चर्चा किये। उन्होंने कोरहट्टीपारा के परीक्षा में शामिल महिलाओं से नवसाक्षरों के कक्षा में रोज पढ़ने जाना, परीक्षा में शामिल महिलाओं के घरों में रसोई गैस एवं चूल्हा है, गैस चूल्हा से खाना बनाते हो। प्रधानमंत्री आवास किसके किसके यहां बन रहा है। पढ़ने-लिखने के फायदे के संबध में पूछ-ताछ किये।

IMG 20180325 WA0008

जेल में भी हुई परीक्षा…

महापरीक्षा अभियान के परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण तहत् कलेक्टर ने रामानुजगंज के जेल में साक्षर लोगों के परीक्षा के लिए बनाये केन्द्र का निरीक्षण किया। इस परीक्षा केन्द्र में 56 बन्दी परीक्षा में शामिल थे। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जेल में नवसाक्षरों के कक्षा लगने एवं कौन पढ़ाता है। इसके संबंध में जानकारी ली। उन्होंने जेल के बंदियों की पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास से संबंधित ट्रेनिंग देने के निर्देश जेल अधीक्षक एवं उनके स्टाॅप को दिये। ताकि कैद के मुक्त होने पर वे बाकी के शेष जीवन यापन में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। इसके पश्चात् कलेक्टर द्वारा कनकपुर स्थित नवसाक्षरों के परीक्षा केन्द्र पहुंच कर परीक्षा में शामिल नवसाक्षरों के परीक्षा का अवलोकन किया। कलेक्टर ने नवसाक्षरों से बड़े आत्मीयता से पढ़ना लिखना अच्छा लगता है। पढ़ने लिखने के क्या फायदे हैं। इसके संबध में जानकारी लेकर कहा कि पढ़ने लिखने जानोगे तभी नाती-पोते को पढ़ाओंगे।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती आशारानी टोप्पो, परियोजना अधिकारी साक्षर भारत राम एवं सहायक परियोजना अधिकारी ओ.पी. गुप्ता एवं अन्य अधिकारीगण साथ थे।