राजिम कुंभ को पॉलीथीन मुक्त बनाने विशेष अभियान

छापामार कार्यवाही और जन सहयोग से प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध

रायपुर, 09 फरवरी 2015

स्वच्छ भारत अभियान के तहत ‘राजिम कुंभ’ को पॉलीथीन मुक्त बनाने प्रशासनिक स्तर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान द्वारा लोग से अपील की गई और जागरूकता अभियान चलाये जाने के कारण मेला स्थल, मीनाबाजार, कुंभ स्थल, कुलेश्वर मंदिर, लोमषऋषि आश्रम एवं अन्य जगहों पर प्लास्टिक का उपयोग न करने की हिदायत दी जा रही है। इस दिशा में आज राजिम के मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रकाश तिवारी, पुलिस निरीक्षक पी.पी.सिंग द्वारा आम लोगों के सहयोग से छापामार कार्यवाही करते हुए पॉलीथीन के केरीबैग जप्त किये गये और लोगों को कागज एवं कपड़े से बने थैले के उपयोग को प्रोत्साहित करने की समझाईश दी गई।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के निर्णयानुसार एक जनवरी से ‘‘प्लास्टिक-कैरीबैग’’ पर प्रतिबंध लगाने के पश्चात् राजिम कुंभ मेला के समन्वय समिति द्वारा भी राजिम कुंभ मेला को पॉलीथीन मुक्त बनाने की दिशा में अपील की गई।  इसके प्रचार-प्रसार हेतु जगह-जगह बैनर लगाये गये हैं। इस दिशा में नगर के व्यापारियों एवं दुकानदारों से भी आग्रह किया गया था, जिसका सकारात्मक असर राजिम में दिखने लगा है।
नगर पंचायत राजिम के मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रकाश तिवारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार पूरे राजिम कुंभ मेला क्षेत्र को ‘‘प्लास्टिक मुक्त जोन’’ बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए एक माह पूर्व से ही लाऊड स्पीकर के माध्यम से ‘‘एनाउन्समेन्ट’’ किया गया है और निरंतर इस दिशा में कार्य किया गया है, जिससे लोगों में जागरूकता बढ़ी है, और अपनी जरूरत का सामान खरीदने और रखने के लिए स्वयं ही कपड़े के थैले के साथ मेला पहंुच रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेला स्थल को पूर्णतः ‘‘प्लास्टिक मुक्त जोन’’ बनाने में जनसहयोग भी लिया जा रहा है। साथ ही आवश्यकता पड़ने पर उचित कार्यवाही की जायेगी।

 

सफाई की विशेष व्यवस्था

‘स्वच्छ राजिम -स्वच्छ भारत’ अभियान के माध्यम से पूरे कुंभ परिक्षेत्र को गंदगी मुक्त बनाया गया है, तथा नियमित दो पालियों में 140 सफाई कर्मचारियों द्वारा सफाई की जा रही है। इसके अलावा स्वयं सेवकों एवं स्काऊट-गाइड के कैडेट भी इस सफाई अभियान में सहयोग दे रहे हैं। कुंभ मेला स्थल के प्रमुख जगहों पर 125 कूड़ेदान भी रखे गये हैं। हर दिन शाम को फॉगिंग मशीन द्वारा मच्छरों को भगाया जा रहा है, जिससे मच्छर से निजात मिल रही है।