यहाँ डेढ़ साल में बन सका 30% शौचालय और बचे 70% को एक महीने में बनाने का टार्गेट..!

सूरजपुर 

भैयाथान से संदीप पाल 

शौचालय निर्माण की वर्तमान में चल रही सुस्त गति से खुले में शौच मुक्त विकाशखण्ड का सपना पूरा होना मुश्किल दिखायी पड़ रहा है। स्थिति यह है कि शौचालय निर्माण में ग्राम पंचायतें बहुत पीछे है। अब तक ग्राम पंचायत क्षेत्रों में 30फीसदी से अधिक काम नहीं हो सका है जबकि काम शुरू हुए दो साल बीतने को है। काम की बात करें तो जहां काम हुआ भी है, वहां गुणवत्ताहीन निर्माण की शिकायतें आ रही है।

सूरजपुर जिले के भैयाथान विकाशखण्ड में पहले 26 जनवरी  और 15 फ़रवरी का डेडलाइन था लेकिन अब फिर से फरवरी तक का लक्ष्य दे दिया गया है। इतने समय में हर हाल में ग्राम पंचायतो को शौचालय निर्माण पूरा करना है। अब फिर से अगले महीने में विकाशखण्ड के सभी ग्राम पंचायत  को ओडीएफ बनाने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में यह सवाल स्वाभाविक है कि जब डेढ़ साल में 30 फीसदी शौचालय का निर्माण किसी तरह हो सका है तो एक माह में 70 फीसदी शौचालय का निर्माण कैसे हो सकेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण करवा रही ग्राम पंचायतों  को  23 जनवरी को  सूरजपुर आए मुख्यमंत्री जी के हाथो भैयाथान के कुछ ग्राम पंचायतो को  ओडीएफ करने की तैयारी की गई थी लेकिन बाद में यह पता चला की सौचालय अभी पूर्ण रूप से तैयार ही नही हुआ है। इस लिए ओडीएफ नही हो सकेगा और अब 15 फ़रवरी को बोला जा रहा  की पूरे विकासखंड के ग्राम पंचायत को ओडीएफ कर लिया जायेगा लेकिन जिस तरह से निर्माण कार्य चल रहे है। इससे अंदाजा लगया जा सकता है। की 15 फ़रवरी तक भी ओडीएफ विकाशखण्ड नही हो पायेगा ।

वही ग्रामीणों का कहना है की ओडीएफ के फेर में घटिया सौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। जो सौचालय का निर्माण हो चुका है। उस सौचालय में पानी का तराई ही नही किया जा रहा है। वही सूत्रो से मिली जानकारी के अनुशार कुछ ग्राम के सरपंचो का तो यह भी कहना है की ज्यादा सौचालय होने के कारण तराई नही करा पाते है। सिर्फ बना के हमारा काम हो जाता है अगर हितग्राही ही नही करते तराई तो हमलोग क्या करे.?

वही इस मामले में भैयाथान सीईओ डॉ नृपेंद्र सिंह का कहना है की 15 फ़रवरी तक का लक्ष्य रखा गया है वही कार्य 62% का गढा खोदाई हो गया है।  उनसे यह पूछा गया की ग्राम बड्सरा  पंचायत में जो ईट का प्रयोग किया जा रहा है सौचालय बनाने वह बिलकुल घटिया  स्तर का है तो सीईओ के द्वारा बोला गया है की मुझे शिकायत मिली है बड्सरा पंचायत की मेरे द्वारा सरपंच सचिव को हिदायत दिया गया है की अच्छे मटेरियल का इट का प्रयोग किया जाय अगर फिर भी नही किया जा रहा तो उनके विरुद्ध करवाई की जायेगी।