यहाँ जीराफूल चावल के लिए अलग से खुलेगी दुकान..CM ने दिए निर्देश..!

अम्बिकापुर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज ई-जनदर्षन के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जशपुर जिले के बगीचा जनपद के ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद किया। मुख्यमंत्री ने उनकी समस्याओं एवं मांगों को सुना तथा तत्काल निराकरण के निर्देष अधिकारियों को दिए।  ई-जनदर्षन में ग्राम उडूमकेला के बारहवीं पास बेरोजगार युवा नरेष पैकरा ने बगीचा में कौषल विकास केन्द्र खोलने की मांग की, ताकि उसके जैसे और युवा कौषल विकास केन्द्र से प्रषिक्षण लेकर रोजगार अथवा स्वरोजगार स्थापित कर सकें। मांग पर मुख्यमंत्री ने मारूति कंपनी के सहयोग से बगीचा में आटोमोटिव रिपेयर प्रषिक्षण केन्द्र खोलने के निर्देष जशपुर के कलेक्टर को दिए।

वही ग्राम पंचायत कोपा के किसान समूह के अध्यक्ष बहार राम ने जीराफूल चावल के प्रोसेसिंग सहित स्थानीय स्तर पर दुकान खोलने की मांग की। बहार राम ने बताया कि करीब 800 किसानों का समूह है जो जीराफूल धान की खेती करते हैं। इसके साथ ही करीब 80 किसान नाषपाती व स्ट्राबेरी फल की खेती भी करते हैं। डॉ. सिंह ने किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि जशपुर जिले के किसान खेती की नई तकनीकों का उपयोग कर नकद फसल की ओर अग्रसर हो रहे हैं, यह एक सुखद संदेष है।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर जिला मुख्यालय जशपुर में मंडी समिति के माध्यम से जीराफूल की बिक्री करने हेतु दुकान खोलने के निर्देष दिए। बगीचा निवासी कुँवर साय ने अपने डबरी एवं तालाब में मछली पालन हेतु मछली बीज की मांग की। वहीं विधायक राजषरण भगत ने ग्राम सन्ना में आईटीआई छात्रावास तथा ग्राम जोराजाम से ग्राम कलिया तक सड़क निर्माण की मांग की। मुख्यमंत्री ने विधायक की मांग पर तत्काल आईटीआई छात्रावास की स्वीकृति प्रदान की तथा सड़क निर्माण की स्वीकृति एक माह में दिलाने आष्वस्त किया। बगीचा जनपद के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से सीधे बातचीत कर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि शासन की यह सार्थक पहल है। इससे समय एवं धन की बचत होती है। ई-जनदर्षन में बगीचा जनपद के ग्रामीणों ने मांगों एवं समस्याओं से संबंधित 191 आवेदनों का पंजीयन कराया था।

इस अवसर पर विधायक राजषरण भगत, जनपद पंचायत बगीचा के उपाध्यक्ष मुकेष शर्मा, जनपद के सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच, बगीचा के एसडीएम हितेष बघेल, जनपद सीईओ के.एस. मार्को सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।