मुख्यमंत्री ने की नया रायपुर के निर्माण कार्यों की समीक्षा

रायपुर 

  •  गरीबों के लिए रैन बसेरा बनाने के निर्देश
  • राजधानी रायपुर से लगे हुए इलाकों में कम आमदनी वालों के लिए बनेंगे सस्ते मकान
  • नया रायपुर में इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग पार्क निर्माण जल्द शुरू किया जाए: डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में नया रायपुर विकास प्राधिकरण की बैठक लेकर नये रायपुर के विकास के लिए चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को राज्य के विभिन्न स्थानों से नया रायपुर आने वाले गरीबों की सुविधा के लिए कम से कम 125 लोगों के ठहरने लायक रैन बसेरा बनवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इसके लिए परियोजना क्षेत्र के ग्राम नया राखी के पास भूमि चिन्हांकित कर आवश्यक तैयारी जल्द शुरू की जाए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि नया रायपुर में अधिक से अधिक संख्या में लोगों की बसाहट जल्द हो सके, इसके लिए वर्तमान रायपुर शहर से लगे हुए इलाकों का भी योजनाबद्ध ढंग से विकास किया जाए और इन इलाकों में कमजोर आर्थिक स्थिति वाले परिवारों को सस्ती दरों पर मकान बनाकर दिए जाएं। डॉ. सिंह ने नया रायपुर के सेक्टर-22 में इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग पार्क निर्माण की प्रस्तावित योजना पर भी आगामी कार्रवाई तेजी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में छत्तीसगढ़ सरकार के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग पार्क में टेलीविजन, मोबाइल फोन तथा बिजली के उपकरण आदि बनाने के उद्योग लगाने का प्र्रस्ताव है। नॉन कोर सेक्टर की इस पर्यावरण हितैषी औद्योगिक परियोजना में निवेशकों द्वारा लगभग 500 करोड़ रूपए का पूंजी निवेश किया जाएगा। केन्द्र सरकार से पचास करोड़ रूपए मिलेंगे। राज्य सरकार 55 करोड़ रूपए खर्च करेगी। मुख्यमंत्री ने आज की बैठक में कहा कि नया रायपुर परियोजना क्षेत्र में केन्द्र तथा राज्य सरकार के जिन विभागों और सार्वजनिक उपकरणों को कार्यालय भवन निर्माण के लिए जमीन दी गई है, उन्हें निर्माण कार्य जल्द शुरू करना चाहिए और समय पर पूर्ण कर लेना चाहिए। इस प्रकार की 108 सरकारी संस्थाओं को नया रायपुर में एक हजार 137 हेक्टेयर जमीन दी गई है।

डॉ. सिंह ने अधिकारियों को नया रायपुर परियोजना क्षेत्र में अधिक से अधिक संख्या में स्कूल-कॉलेज, अस्पताल आदि जन-उपयोगी संस्थाओं को आकर्षित करने और उन्हें नियमानुसार किफायती दर पर भूमि उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधोसंरचना निर्माण के सभी कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि नया रायपुर में एल.ई.डी. स्ट्रीट लाईट परियोजना के तहत 35 किलोमीटर में कार्य पूर्ण कर लिया गया है और नेटवर्क कंट्रोल का काम प्रगति पर है। दूरसंचार सुविधाओं के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बी.एस.एन.एल.) के साथ नया रायपुर विकास परियोजना (एन.आर.डी.ए.) ने एम.ओ.यू. किया है। इसके अन्तर्गत बी.एस.एन.एल. द्वारा 40 किलोमीटर की ओ.एफ.सी. डक्ट डाली जा चुकी है। सेक्टर 27 में मोबाईल टावर चालू हो गया है। विश्व बैंक के सहयोग से यातयात सुविधा के लिए नया रायपुर में बी.आर.टी.एस. का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए कंट्रोल रूम, बस डिपो और आठ बस शैल्टरों का निर्माण प्रगति पर है। राजधानी रायपुर के रेल्वे स्टेशन और पुराने मंत्रालय भवन के पास पिक-अप पाइंट का निर्माण भी प्रगति पर है। बी.आर.टी.एस. के तहत सार्वजनिक यातायात के लिए 40 वातानुकूलित बसों के खरीदी आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। बैठक में आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव डी.एस.मिश्रा, ऊर्जा विभाग और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन, आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव श्री संजय शुक्ला, राज्य विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक श्री सुबोध कुमार सिंह, नया रायपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री एस.एस. बजाज, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित कटारिया और अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में नया रायपुर का निर्माण राजधानी रायपुर के विस्तार के रूप में किया जा रहा है। यह स्वतंत्र भारत में चण्डीगढ़, भुवनेश्वर और गांधी नगर (गुजरात) के बाद चौथा और 21 वीं सदी के भारत का पहला सुव्यवस्थित शहर होगा। आन्ध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री एन. चन्द्राबाबू नायडू और तेलंागाना के मुख्यमंत्री श्री के.चन्द्रशेखर राव ने हाल ही में यहां का दौरा किया और नया रायपुर की विकास योजना की तारीफ की है। संयुक्त राज्य अमेरिका के मोन्टगोमेरी काउन्टी के प्रतिनिधियों ने भी दो दिन पहले यहां का दौरा किया और नया रायपुर की बसाहट के लिए बनी कार्य योजना से काफी प्रभावित हुए।