मुख्यमंत्री ने किया छठवें सरकारी एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज का किया शुभारंभ

शासकीय मेडिकल कालेज राजनांदगांव,छग
शासकीय मेडिकल कालेज राजनांदगांव

रायपुर 20 सितम्बर 2014

  • छत्तीसगढ़ को मिली एक नये मेडिकल काॅलेज की सौगात
  • मुख्यमंत्री ने किया छठवें सरकारी एलोपैथिक मेडिकल काॅलेज का शुभारंभ
  • नये मेडिकल काॅलेज के भवन और 500 बिस्तर अस्पताल
  • बनाने 500 करोड़ की कार्य योजना: डाॅ. रमन सिंह


चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में विकास के रास्ते पर तेजी से अग्रसर छत्तीसगढ़ को आज छठवें सरकारी एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दोपहर राज्य के जिला मुख्यालय राजनांदगांव में इस शासकीय मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ किया। इस नये मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की एक सौ सीटें स्वीकृत की गई हैं। इनमें से अब तक 
98 सीटों में दाखिला हो चुका है।

शुभारंभ समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज के स्वयं के भवन और 500 बिस्तरों के अस्पताल भवन के निर्माण के लिए लगभग 500 करोड़ रूपए की कार्य योजना राज्य शासन द्वारा मंजूर की गयी है। अधिकारियों को अगले तीन वर्ष के भीतर निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि यह रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)बिलासपुर के छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) और जगदलपुर तथा रायगढ़ के बाद राज्य का छठवां एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज है। मुख्यमंत्री ने एक वर्ष पहले 21 सितम्बर 2013 को राजनांदगांव में इसके विशाल भवन का भूमिपूजन और शिलान्यास किया था। आज उन्होंने इसमें एमबीबीएस कक्षाओं का शुभारंभ करते हुए मेडिकल कॉलेज की विधिवत स्थापना कर दी। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के शुभारंभ समारोह में इसका भी उल्लेख किया और प्रसन्नता व्यक्त की। डॉ. सिंह ने कहा कि सबके सहयोग से यह कार्य संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज खुलने से राजनांदगांव को चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में भी देश भर में नयी पहचान मिली है। मुख्यमंत्री ने इसे अपने सार्वजनिक जीवन की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया और इसके लिए जनता का आभार माना। शुभारंभ समारोह में स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अमर अग्रवाललोक निर्माणआवास एवं पर्यावरण मंत्री तथा जिले के प्रभारी श्री राजेश मूणतलोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंहजिला पंचायत अध्यक्ष श्री भरत वर्मास्थानीय नगर निगम के महापौर श्री नरेश डाकलिया तथा अन्य अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

 

मुख्यमंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि नये मेडिकल काॅलेज की स्थापना राजनांदगांव जिले के साथ-साथ सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए एक गौरवशाली क्षण है। उन्होंने छात्र-छात्राओं सहित सभी लोगों को इसके लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नये छत्तीसगढ़ राज्य में युवाओं को चिकित्सा शिक्षा की सुविधा दिलाने के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्ध है। इस दिशा में हम सब लगातार प्रयास कर रहे हैं। इस नये मेडिकल कॉलेज का लाभ न सिर्फ राजनांदगांव जिले को बल्कि सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ की जनता को मिलेगा। कार्यक्रम में प्रदेश के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अमर अग्रवाललोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत और राजनांदगांव के लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह भी उपस्थित थे। फिलहाल भवन निर्माण होने तक यह मेडिकल कॉलेज जिला मुख्यालय के नजदीक ग्राम पेण्ड्री के एकलव्य विद्यालय परिसर के भवन में संचालित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने पिछले साल 21 सितम्बर को वहां पर इस मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 300 करोड क़ी लागत से बनने वाले भवन का शिलान्यास किया था। मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य शासन ने 50 एकड़ जमीन आवंटित की है।
स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की दृढ़ संकल्प शक्ति के फलस्वरूप राजनांदगांव में सिर्फ एक साल के भीतर मेडिकल कॉलेज की विधिवत स्थापना हो गयी है। यह पूरे देश के लिए एक उदाहरण है। श्री अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार डॉ. रमन सिंह के मार्गदर्शन में प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ चिकित्सा शिक्षा सुविधा बढ़ाने का भी हरसंभव प्रयास कर रही है। राजनांदगांव के लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस जिले के इतिहास में आज के दिन को एक सुनहरे दिन के रूप में याद किया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयुक्त श्री प्रताप सिंह ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस मौके पर राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री लीलाराम भोजवानीपाठयपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री अशोक शर्माबीस सूत्रीय कार्यक्रम समिति के पूर्व उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख तथा विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी मौजूद थे। जिले के प्रभारी सचिव श्री सुबोध कुमार सिंहजिला कलेक्टर श्री अशोक अग्रवाल और नये मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ. आर.के. सिंह सहित सभी अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया।