महिला प्रेरक पर फर्जी कागजात बनाने का आरोप…

महिला प्रेरक पर फर्जी कागज बनाकर सील एवं हस्ताक्षर करने का आरोप

बरढोढी सरपंच व पंचों ने की पुलिस से लिखित शिकायत

अम्बिकापुर

जनपद पंचायत अम्बिकापुर के ग्राम पंचायत बरढोढी में सरपंच का फर्जी सील एवं हस्ताक्षर कर शासकीय एवं जनोपयोगी कार्यों में महिला प्रेरक द्वारा बाधा डालने की शिकायत वहां की महिला सरपंच व पंचों ने आज मणीपुर पुलिस चैकी में की है। लिखित शिकायत में ग्राम पंचायत बरढोढी की महिला सरपंच बुधेश्वरी ने बताया है कि ग्राम पंचायत में साक्षर भारत प्रेरक अनिता राजवाड़े द्वारा सरपंच के फर्जी हस्ताक्षर व सील का दुरूपयोग करते हुये गांव की सुनिता केशरी आत्मज धर्मसाय उरांव जो एमए उत्तीर्ण है, उसका निरक्षर का प्रमाण पत्र जारी कर उसकी उम्र भी लगभग 10 वर्ष कम कर दी गई है। साथ ही अपने पति मुन्ना राजवाड़े ग्राम हर्राटिकरा का निरक्षर निवास एवं आयु प्रमाण पत्र 10 वर्ष कम कर जारी कर दिया गया है।

इसी प्रकार से फर्जी सील व सरपंच का फर्जी हस्ताक्षर कर अपनी बहन नीलम का भी कम उम्र का प्रमाण पत्र बनाया गया है। यही नहीं ग्राम पंचायत बरढोढी अंतर्गत संचालित उरांवपारा स्कूल को केराकछार में विलय कर उरांव पारा स्कूल भवन में संचालित किया जा रहा है। जबकि उरांवपारा बरढोढी में बच्चों की दर्ज संख्या 60 से ऊपर तथा केराकछार के स्कूल में दर्ज संख्या 25 से कम थी। नियमानुसार केराकछार स्कूल को बरढोढी उरांवपारा में विलय किया जाना था।

इस संबंध में ग्राम पंचायत, ग्रामसभा से कोई अनापत्ति प्रमाण पत्र व प्रस्ताव नहीं लिया गया है। इस संबंध में प्रधान पाठक धर्मसाय से जानकारी मांगी गई तो प्रधान पाठक द्वारा शासन के आदेश का हवाला देते हुये ग्राम पंचायत का अनापत्ति प्रमाण पत्र बताया जाता है। महिला सरपंच का आरोप है कि प्रधानपाठक धर्मसाय द्वारा अपनी पुत्री सुनिता केशरी के प्रमाण पत्र में लगाया गया सरपंच का सील व हस्ताक्षर का प्रयोग किया गया है जो फर्जी है। महिला सरपंच ने सरपंच के सील का दुरूपयोग करने व फर्जी हस्ताक्षर कर प्रमाण पत्र जारी करने की लिखित शिकायत पंचों के साथ मणीपुर पुलिस चौकी में की है।