महापौर की मांग पर CM ने की घोषणा..अब तीजा पोरा के दिन रहेगी छुट्टी!..

दुर्ग..छत्तीसगढ़ की माताओं और बहनों को प्रदेश सरकार ने बड़ी सौगात दी है। प्रदेश् के सीएम भूपेश बघेल ने तीजा-पोजा पर्व, हरेली और कर्मा जयंती पर सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा कर दी है। भिलाई नगर के विधायक व मेयर देवेंद्र यादव ने छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों की मांग को पूरा कराने के लिए खुद सीएम भूपेश बघेल से मांग किए थे। जिस पर सीएम भूपेश बघेल ने तुरंत पहल की है। सीएम श्री बघेल के इस सौगात से पूरे प्रदेश की महिलाओं में खुशी का माहौल है।

छत्तीसगढ़ में 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस और 2 नवम्बर को छठ पूजा को लेकर एक दिवसीय सामान्य अवकाश घोषित किए थे। भूपेश सरकार के इस फैसले के बाद अब तीजा-पोरा त्यौहार पर छुट्टी की मांग भी तेज हो गई थी। बीते कई वर्षों से दुर्ग-भिलाई की महिलाएं भी सरकार से छुट्टी की मांग करती रही है। अपने मांग पूरा कराने के लिए महिलाओं के समूह ने पिछले सालों में कई बार प्रशासन से लेकर शासन व विधायकों के चक्कर काटे थे। लेकिन पिछले प्रदेश सरकार ने कोई पहल नहीं की। ऐसे में छत्तीसगढ़ की माताओं व बहनों की मांग को गंभीरता से लेते हुए भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव ने पहल की और फेसबुक पोस्ट के जरिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मांग की। उन्होंने लिखा की मैं सीएम भूपेश बघेल से मिलकर तीजा पोरा त्यौहार पर एक दिवसीय सामान्य अवकाश घोषित करने की मांग करुंगा।

विधायक देवेन्द्र यादव ने कहा कि तीज त्यौहार के दिन परंपरा अनुसार विवाहित महिलाएं अपने मायके जाकर शिव पार्वती की पूजन कर इस त्यौहार को मनाती है वहीं प्रदेश में यह त्यौहार बहु प्रचलित है जिसे लेकर महिलाओं की सुविधाओं और संस्कृति को बढ़ावा देने इस विशेष दिन भी एक दिन का सामान्य अवकाश घोषित करने की मांग रखने की बात की है। श्री यादव की मांग को सीएम श्री बघेल ने महत्ता दी और महिलाओं के हित में एक बड़ा फैसला लिया। जिससे प्रदेश की महिलाओं में खास कर नौकरी पेशा वाली महिलाओं में काफी खुशी का माहौल है।