बैनर पोस्टरों से अटा पड़ा है शहर का सौन्दर्यीकरण..घड़ी चौक की घड़ी चारो दिशाओं में बताती है अलग समय

चौक चौराहे दे रहे गवाही, प्रतिस्पर्धा की होड़ में कब तक चलता रहेगा सौन्दर्यीकरण से खिलवाड़

अम्बिकापुर

दीपक सराठे 

शहर के विभिन्न चौक चौराहों के सौन्दर्यीकरण के लिए लाखो रुपये खर्च किये जाने के बाद और अभी भी उनके सौन्दर्यीकरण के लिए चल रही कवायद शायद सफल ना हो। शहर के कुछ लोगो या फिर विभिन्न राजनैतिक व धार्मिक भावनाओं से ओत प्रोत लोगो की बात करे तो यह सभी अपनी प्रतिस्पर्धा व ख्याति दिखाने का माध्यम शहर के चौक चौराहों को ही बना रखे है। शहर के मध्य घड़ी चौक हो या गुरुनानक चौक या फिर महामाया चौक। इसके अलावा लगभग सभी चौक चौराहों की हालत इन दिनों अपने हालत पर आंसू बहा रहे है। पूरा चौक बैनर पोस्टरों से अटा पडा है।

घड़ी चौक हो या अन्य चौक चौराहे, वहां से रोजाना शहर के वरिष्ठ अधिकारी गुजरते व आना जाना करते है। इसे विडंबना ही कहेंगे की शहर के सौन्दर्यीकरण पर लगातार लग रहे दाग पर किसी की नजर नहीं गई। और अगर गई भी तो इस दाग को हटाने की जहमत किसी ने भी नहीं उठाई।  निगम द्वारा यह दावा किया जाता है की हर एक दो दिन में चौक चौराहों पर लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं पर पानी का छिडकाव करके उसे साफ़ सुथरा किया जाता है,परन्तु उनका यह दावा वर्तमान परिवेश में शहर के चौक चौराहों को देखने से स्पस्ट हो जाता है। अपनी प्रतिस्पर्धा के लिए लोग आखिर कब तक विभिन्न राजनैतिक दलों के लोग इन चौक की सुन्दरता को निसाना बनाते रहेंगे..? बहरहाल शहर के लिये या कोई नई बात नहीं रह गई है। समाचार पत्रों में सामने आने के बाद निगम जागता है और हर बार की तरह साफ़ सफाई की कार्यवाही चौक चौराहों में की जाती है, बावजूद इसके चौक चौराहों के दाग एक बार पुनः अपने मूर्त रूप में दिखाई दे जाते है।

घड़ी चौक की घड़ी चारो दिशाओं में बताती है अलग अलग समय   

लाखो रुपये खर्च करने के बाद शहर के घड़ी चौक की सुन्दरता या फिर उसकी पहचान माने जाने वाली घड़ी का आलम इन दिनों यह है की चारो दिशाओं में वह अलग अलग समय बता रही है। यहाँ से गुजरने वाले लोग सहसा ही गलत समय को सही मानकर घबरा जाते है। कुछ दिन पहले ही लम्बे समय से खराब घड़ी को बदलकर नई घड़ी लगाईं गई थी परन्तु हर बार की तरह इस बार भी उसने समय का साथ छोड़ दिया।

डॉ अजय तिर्की महापौर नगर निगम अम्बिकापुर

इस समबन्ध में नगर निगम के महापौर डॉ अजय तिर्की ने कहा है की इन होर्डिंग्स को हटवाने के लिए कार्यवाही की जाएगी। जो लोग ये होर्डिंग्स लगाए भाई उनको नोटिस भेज कर उनके विरुध्द कार्यवाही की जाएगी अगर नो होर्डिंगस जोन में होर्डिंग्स लगे होंगे तो उसकी भी जांच करा कर कार्यवाही की जायेगी।