प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑन लाईन आवेदन 30 नवम्बर तक

रायपुर, 25 नवम्बर 2014

छत्तीसगढ़ में चालू शैक्षणिक सत्र 2014-15 से प्री मेट्रिक छात्रवृत्ति की स्वीकृति और वितरण की कार्रवाई ऑन लाईन तरीके से शुरू कर दी गई है। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा इसके लिए विशेष वेबसाईट का निर्माण किया गया है और आवेदन की प्रक्रिया और अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। वेबसाईट (मेबीवसंतेीपचण्बहण्दपबण्पद) पर पात्र विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर निर्धारित की गई है।
आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के अधिकारियों ने आज यहंा बताया कि राज्य में संचालित समस्त शासकीय और अशासकीय हाईस्कूलों में पढ़ाई करने वाले अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के पात्र विद्यार्थियों को प्री मेट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

ऑन लाईन प्रक्रिया के तहत विद्यार्थियों के पंजीयन और संस्थाओं को प्रस्ताव और स्वीकृति लॉक करने के लिए समयबद्ध कार्य-योजना तैयार की गई है। इसके अनुसार विद्यार्थियों द्वारा ऑन लाईन आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि इस माह की 30 तारीख निर्धारित की गई है। प्रस्ताव लॉक करने की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर 2014, स्वीकृति आदेश लॉक करने तथा जिलों को प्रेषित करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2015, जिलों से आवेदन में कमी के कारण स्वीकृत आदेश संस्था को वापस करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2015 और जिलों से राज्य को भुगतान के लिए स्वीकृतियां भेजने की अंतिम तिथि 27 जनवरी 2015 निर्धारित की गई है।
निर्धारित समयसीमा के बाद शिक्षा सत्र 2014-15 की प्री मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑफ लाईन अथवा ऑन लाईन किसी भी प्रकार के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा प्रारूप प्रस्ताव अथवा स्वीकृति आदेश लॉक करने का अवसर भी प्रदान नहीं किया जाएगा। संबंधित संस्था प्रमुखों को समयसीमा के अनुसार समस्त कार्रवाई करने की जवाबदारी सौंपी गई है।