तीन बच्चों को लेकर दर दर भटक रही कोरवा जाति की महिला  

तीन लोगो ने शादी का का झांसा देकर छोड़ा, एसपी से की शिकायत

अम्बिकापुर – सुशील कुमार 

शादी को मजाक और असहाय युवतियों को मजे का सामान बना कर उपयोग करना और फिर सड़क में भटकने के लिए छोड़ देना ऐसी शिकायते सरगुजा क्षेत्र की परम्परा में सुमार हो चुकी है। ताजा मामला तब सामें आया जब सरगुजा एस पी से न्याय की गुहार लागाने एक कोरवा जाती की महिला पहुची जिसके साथ तीन लोगो ने विवाह किया और छोड़ दिया अब यह महिला अपने तीन छोटे छोटे बच्चो को लिए दर दर भटक रही है।

विशेष संरक्षित कोरवा जाती की 32 वर्षीय युवती सुनीता ने सरगुजा पुलिस अधीक्षक को पत्र के माध्यम से न्याय की गुहार लगाते हुए बताया है की उसका विवाह सुरेश कोरवा से लगभग 16 साल पहले किया गया था जिसके बाद उसके पति ने उसे छोड़ दिया था और सुनीता अपने मायके में रहने लगी थी तभी गाँव के ही युवक ललन राजवाड़े ने प्यार मोहब्बत की बाते कर शादी का झांसा देकर सुनीता के साथ अवैध सम्बन्ध स्थापित किये और जब सुनीता ने एक बेटे को जन्म दिया तो उसे अपनाने से इनकार कर दिया। इसके बाद सुनीता अपने बेटे की परवरिस के लिए अम्बिकापुर में रहकर मेहनत मजदूरी करने लगी जहा उसकी मुलाक़ात विजय जायसवाल से हुई विजय ने सुनीता से मंदिर में विवाह भी किया और सुनीता ने दो बेटियों को जन्म दिया लेकिन समाज के डर से विजय ने भी उसे अपने साथ रखने से इनकार कर दिया।

लिहाजा सुनीता अपने तीन बच्चो को गोद में उठाये दर दर की ठोकरे खा रही है। बहरहाल सुनीता ने लोक लाज की फ़िक्र ना करते हुए अपने साथ हुए अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई है और न्याय की गुहार पुलिस से लगाईं है निश्चित ही पुलिस इस मामले में कार्यवाही करेगी और सुनीता को न्याय मिलेगा लेकिन सरगुजा जैसे आदिवासी अंचल में सुनीता जैसी हजारो पीडित महिलाओं की सुरक्षा कौन करेगा जो लोक लाज के डर से अपने साथ हुए कृत्य की शिकायत तक नहीं करती है और समाज में इंसान की शक्ल में छीपे भेडिये इनके इसी डर का फायदा उठाते है।

आर.एस.नायक. पुलिस अधीक्षक सरगुजा

अपने दर्द को बया करने सुनीता सब सरगुजा पुलिस अधीक्षक आर एस नायक के पास पहुची तो पुलिस अधीक्षक ने मामले को गंभीरता से सुना और विशेष अजाक थाने को आरोपियों पर मामला दर्ज कर मामले की जांच करने के आदेश दिए है। एस पी ने बताया की कोरवा जाती की महिला छोटे से बच्चे को लेकर दर दर भटकने को मजबूर है इसकी जांच कराई जाएगी।