जशपुर जिले का जरिया बना कैशलेस पंचायत..!

सभी दुकानों में डिजिटल लेनदेन 

अम्बिकापुर

जशपुर जिले के जरिया पंचायत के सभी दुकानदार और ग्रामीणों ने कैषलेस लेनदेन की ओर अपने कदम बढ़ाए हैं। ग्रामीण और दुकानदार कैषलेस लेनदेन को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। सभी दुकानों में ई-वाॅलेट के माध्यम से भुगतान करने के लिए क्यू आर कोड लगाए गए हैं। ग्रामीण अपने एण्ड्राएड फोन से दुकानों से खरीदारी कर रहे हैं। वहीं सभी आठ दुकानदारों ने पीओएस के लिए आवेदन किया हुआ है। सरपंच और अन्य लोगों की मेहनत रंग लाई और अब पंचायत की सभी दुकानों में ई-वाॅलेट के जरिए कैषलेस भुगतान किया जा रहा है। ग्राम पंचायत के सभी खाताधारकों के एटीएम एक्टिवेट कराए गए हैं। जिनके खाते नहीं थे, उन लोगों ने खाते खोलकर एटीएम ले लिया है। साथ ही सभी लोगों ने बैंक में आधार नंबर और मोबाईल नंबर सिडिंग करा लिया है। अब जरिया पंचायत पूरी तरह से कैषलेस लेनदेन के लिए तैयार है।

जरिया ऐसे बना कैशलेस 

जषपुर जिले के मनोरा जनपद के ग्राम पंचायत जरिया के सरपंच, पंच, सामाजिक कार्यकत्ताओं, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता, सहायिका और प्रेरकों ने समिति बनाकर कैषलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाकर इसके लिए कार्य शुरू किया।  इसके लिए पंचायत के सभी परिवारों के बैंक खाते की जानकारी, एटीएम, आधार कार्ड और मोबाईल नंबर सिडिंग तथा नए खाते खुलवाने के लिए डोर टू डोर सर्वे किया। सर्वे के बाद बैंक प्रबंधन से मिलकर जिनके एटीएम एक्टिवेट नहीं थे उनके एटीएम को एक्टिवेट कराया गया। आधार नंबर और मोबाईल नंबर सिडिंग, नए खाते खोलने के साथ सभी खाताधारकों को एटीएम जारी कराया गया। वहीं पंचायत के सभी दुकानदारों को ई-वाॅलेट से लेनदेन के लिए तैयार कर दुकानों में क्यू आर कोड लगाए गए। साथ ही पीओएस के लिए आवेदन जमा कराया गया।

जरिया ग्राम पंचायत के शत-प्रतिशत खातेदारों का आधार नंबर और मोबाईल नंबर बैंकों द्वारा सिडिंग किया गया। शत-प्रतिशत एटीएम कार्ड को एक्टिवेट कराया गया। सभी दुकानदारों को ई-वाॅलेट विकल्प अपनाकर, ग्राहकों को कैशलेस भुगतान के लिए सुविधा प्रदान की गई। जरिया ग्राम पंचायत के सरपंच श्री संजय किषोर लकड़ा ने बताया कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर हम लोगों ने अपने पंचायत को कैषलेस लेनदेन के लिए तैयार करने की ठानी। इसके लिए पंचायत में बैठक करके हमलोगों ने डोर टू डोर सर्वे करके सभी खाताधारकों के एटीएम एक्टिवेट कराए। पंचायत के सभी दुकानदारों को इसके लिए तैयार किया। उनका कहना है कि कैषलेस लेनदेन मानव व्यवहार से जुड़ा है। हम लोगों ने व्यवहार परिवर्तन के लिए लगातार प्रयास किया जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए। ग्राम जरिया में जनरल स्टोर्स की दुकान चला रहे अमित जनरल स्टोर्स के संचालक अमित भगत कहते है कि ई-वाॅलेट के माध्यम से भुगतान लेने में काफी सुविधा हो रही है। ग्राहक को जितने रूपए का भुगतान करना होता है, वह उतने ही रूपए का भुगतान करता है। उन्होंने बताया कि इससे चिल्हर की समस्या भी खत्म हो गई है। वहीं सुरेन्द्र होटल के संचालक सुरेन्द्र राम का कहना है कि ई-वाॅलेट के माध्यम से भुगतान लेना बहुत ही सरल है। इससे ग्राहकों को और उन्हें भी सुविधा हो रही है।