“चुनाव आने दो देख लेंगे”… सड़क निर्माण ना होने पर ग्रामीणों की चेतावनी..!

अम्बिकापुर सरगवां-घंघरी-कंचनपुर बकना मार्ग के जर्जर स्थिति को लेकर एक बार फिर से ग्रामीणों ने चक्का जाम कर सरकार को चेताया कि यदि सड़क नहीं बनी तो 6 माह बाद चुनाव में सबक लेने के लिये तैयार रहें। लगभग 10 ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंच सहित तमाम जनप्रतिनिधियों ने चक्काजाम कर तल्ख लहजे में सरकार को चेतावनी दी।
क्षेत्रिय विधायक चिंतामणी महाराज, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, जनपद सदस्य अजीत नायर एवं पूर्व जनपद सदस्य संजय सिंह भी ग्रामीणों के बुलावे पर चक्काजाम के समर्थन में पहुंचे तथा कहा कि जब तक सड़क नहीं बन जाती वे इस समस्या को लेकर हर मंच में ग्रामीणों की मांग उठाते रहेंगे तथा मंत्रियों से भी आग्रह करेंगे कि वे इस ओर ध्यान दें।

Random Image

ज्ञात हो कि इस सड़क की समस्या को लेकर ग्रामीणजनों ने सरगवां स्थित वाटर पार्क में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर जाकर विभागीय मंत्री राजेश मूणत से इस सड़क के निर्माण की मांग की थी, जिसके बाद सीएम ने इस सड़क की स्थिती सुधारने का घोषणा भी किया था। किन्तु घोषणा केवल घोषणा तक ही सीमित होकर रह गई, इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। ग्रामीणों ने इस सड़क के निर्माण के लिये अब तक आधे दर्जन से अधिक आंदोलन किये हैं, किन्तु हर बार केवल आश्वासन मिला किसी ने भी सड़क बनाने के प्रति संजीदगी नहीं दिखाई, तब जाकर क्षेत्रिय विधायक चिंतामणी महाराज ने कंचनपुर एवं आस-पास के ग्रामीणों को लेकर रायपुर में अधिकारियों से तथा मंत्री से मुलाकात कर समस्या के निदान की मांग की, किन्तु इस मुलाकात के बाद भी मंत्री एवं अधिकारियों को होश नहीं आया और न तो इसका सुधार कार्य हुआ और नहीं नवीन निर्माण हेतु कोई प्रक्रिया पुरी हुई। तब क्षेत्रिय विधायक चिंतामणी महाराज, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता एवं ग्रामीणजनों ने आपसी फण्ड इक्ट्ठा कर श्रमदान से सड़क में मिट्टी-मुरूम डालकर उसे चलने लायक बनाया। क्षेत्रिय विधायक, जिला, जनपद पंचायत सदस्य सहित ग्रामीणों को यह भरोसा था कि बजट में सरकार इस सड़क को शामील करेगी, किन्तु सरकार ने बजट में भी इस सड़क के लिये न तो सुधार कार्य हेतु रूपये दिये और न ही नये निर्माण हेतु। तब थक हारकर आज ग्रामीणों ने चक्का जाम कर सरकार को सख्त चेतावनी देते हुए दो मांगे रखी एक तो सरगवां से घंघरी तक पीएमजीएसवाय सड़क का नवीनीकरण एवं घंघरी-कंचनपुर बकना मार्ग का सुधार एवं नवीनीकरण। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि सड़क का निर्माण नहीं हुआ तो आगामी चुनाव में वे इसका उत्तर देंगे।

ग्रामीणों के चक्काजाम के दौरान पीएमजीएसवाई के ईई ने समस्या को देखते हुए सरगवां से घंघरी पीएमजीएसवाई सड़क का नवीनीकरण कराने लिखित में आश्वासन दिया तथा घंघरी-कंचनपुर-बकना मार्ग के सुधार हेतु 3 माह का समय मांगा है। सड़क की जर्जर स्थिति को सुधारने एक बार फिर से क्षेत्रिय विधायक चिंतामणी महाराज ने पहल की है और विधायक मद से सड़क के सुधार हेतु 3 लाख रूपये देने की घोषणा की जब कि जिला प्रशासन की ओर से उपस्थित एसडीएम एवं तहसीलदार ने सड़क की जर्जर स्थिति में सुधार हेतु जिला प्रशासन से पहल कर डीएमएफ मद से आवश्यक रूपये उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

क्षेत्रिय विधायक चिंतामणी महाराज, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, जनपद सदस्य अजीत नायर, पूर्व जनपद सदस्य संजय सिंह ने कहा है कि यदि राशि उपलब्ध कराने के बाद भी सुधार कार्य नहीं हुआ और सड़क नवीनीकरण हेतु जो आश्वासन मिला है उस पर कार्यवाही नहीं हुई तो फिर ग्रामीणों के साथ उग्र आंदोलन किया जायेगा। इस दौरान 10 ग्रामों के सरपंच, पंच सहित अन्य निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के अलावे काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।