चाय.सिगरेट.गुटखे के बाद अब छात्रो को मिलेगी बिरयानी की सुविधा…

निगम के सामने रातो रात कई ठेले स्थापित
स्कूली छात्रों को सिगरेट, गुटखा, कफ सिरफ के साथ अब बिरयानी भी

अम्बिकापुर {दीपक सराठे}

जहां दिन में ठेलों की ओट में छिपकर स्कूली छात्र सिगरेट के कश लगाते हैं और गुटखा सहित कफ सिरफ जैसी नशीली दवाओं का सेवन करते हैं वहां अब बिरयानी भी छात्रों को मिल सकेगी। नगर निगम के सामने केदारपुर शासकीय स्कूल से लगकर रातो रात यहां अतिक्रमण किया जा चुका है। यूं तो नियम कई बनाये गये हैं। स्कूल व किसी भी शैक्षणिक संस्था से 100 मीटर दूर ही पान ठेले लगने चाहिये। स्कूली छात्रों को सिगरेट गुटखा देने पर भी कानून सख्त है, परंतु नगर निगम के सामने ही इन सारे नियम कानून को तोड़ते हुये हर रात एक नई पान की दुकान या ठेले द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है। बीती रात के अंधेरे में यहां बिरयानी की दुकान भी स्थापित कर दी गई। अब यहां आम लोगों सहित छात्रों को ठेले की आड़ में नशे के कफ सिरफ, शराब के बाद पेट भरने के लिये बिरयानी भी मिल सकेगी।

नगर के बीच स्थित केदारपुर शासकीय स्कूल जहां छात्र-छात्राओं के साथ-साथ बच्चों का आवासीय विद्यालय भी है। स्कूल के अहाते से लगकर निगम के सामने ही रोज नई पान की गुमटी स्थापित की जा रही है। लम्बे समय से स्कूल से लगकर स्थापित इन गुमटियों पर क्या जिम्मेदार अधिकारियों की नजर नहीं गई होगी? यह कहा नहीं जा सकता। इसे विडम्बना ही कहेंगे की स्कूल से लगी इन गुमटियों के पीछे छिपकर छात्र लम्बे समय से अपने जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं और जिम्मेदार महकमा इससे अंजान बना बैठा है। बहरहाल नशे के आदी लोगों के लिये यह एक सुरक्षित स्थान बन चुका है। दिन में तो छात्र बेफिक्र यहां सिगरेट के कश लेते दिखाई देते हैं, वहीं रात को नशेडियों के द्वारा लगने वाला मजमा अब नशे के साथ बिरयानी भी खा सकेगा। रात के अंधेरे में यहां एक और दुकान स्थापित कर अतिक्रमण किया जा चुका है।

गिनती नहीं है शराब व सिरफ के बोतलों की

केदारपुर स्कूल से लगकर स्थापित इन सभी ठेलों के पीछे शराब व कफ सिरफ के खाली बोतलों का तो मानों जखीरा निकल सकता है, जिसकी गिनती करना संभव नहीं। ठेलों की ओट में छिपकर छात्र व नगर के युवा अपने नशे की लत को पूरा करते हैं। इन युवाओं के लिये यह स्थान सबसे सुरक्षित हो चुका है। इस मार्ग से रोज कलेक्टर, एसपी, महापौर, आयुक्त सहित कई बड़े अफसर व जनप्रतिनिधि आना-जाना करते हैं, बावजूद इसके इस नशे के सुरक्षित ठिकाने की ओर एक नजर डालने की फुरसत किसी ने नहीं दिखाई है।
शराब के साथ अब कबाब भी
स्कूल से लगकर अब नशे के लिये शराब, कफ सिरफ, सिगरेट, गुटखा के साथ-साथ अब कबाब भी मिल सकेगा। बीती रात के अंधेेरे में बिरयानी सेंटर खोने जाने का काम जारी था।

करेंगे कार्यवाही-महापौर

नगर निगम महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि हमें शिकायत मिली है कि वहां ठेलों के जरिये अतिक्रमण के साथ-साथ कई अपराधिक कार्य भी चल रहे हैं। मैं तत्काल उन ठेलों को हटवाने निर्देश जारी करता हॅू।

छापामार कार्यवाही करेंगे-प्रभारी सीएसपी

प्रभारी सीएसपी पुपलेश कुमार ने कहा कि इस प्रकार की गतिविधि स्कूल से लगकर चल रही है तो हमारे द्वारा टीम बनाकर छापामार कार्यवाही की जायेगी।