खुलासा – एक दिन में पुलिस को मिली तीन बड़ी सफलता..!

पिस्टल के साथ एक युवक और चोरी की 9 बाइक के साथ 2 युवक गिरफ्तार,

कफ सीरप की खेप के साथ युवक चढ़े पुलिस के हत्थे,

अम्बिकापुर

जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रो में पिछले एक वर्ष से लगातार मोटरसाइकिल की घटना आम लोगो के साथ ही पुलिस के लिए भी मुसीबत बनी हुई थी। लेकिन आरोपी द्वारा चोरी की मोटरसाइकिल बेचने के दौरान क्राइम ब्रांच और कोतवाली पुलिस को बड़ी सफलता मिली है पुलिस ने दो आरोपियों ने 9 मोटरसाइकिल बरामद की है। बरामद सभी मोटरसाइकिल पिछले एक वर्ष में सरगुजा सूरजपुर और कोरबा जिले से चोरी की गई थी। पूरे मामले का खुलासा एडिशनल एस पी रामकृष्ण साहू ने किया।

जानकारी के मुताबिक़ पिछले तकरीबन एक वर्ष से लगातार हो रही मोटरसाइकिल चोरी की घटना को देखते हुए सरगुजा पुलिस अधीक्षक आर.एस.नायक ने कोतवाली और क्राइम ब्रांच पुलिस की एक संयुक्त टीम बनाई थी। जिसके बाद से ये टीम मोटरसाइकिल चोरी के आरोपियों तक पहुचने का प्रयास कर रही थी। इसी दौरान 24 नवम्बर को मुखबिर की एक सूचना इस संयुक्त टीम के लिए मील का पत्थर साबित हो गई दरअसल 24 नवम्बर को मुखबिर के जरिये सूचना मिली की सीतापुर थाना क्षेत्र के कपाटबहरी निवासी अनिल बादी शहर में चोरी की एक मोटरसाइकिल बेचने के लिए ग्राहक की तलास कर रहा है। इस जानकारी पर पुलिस ने अनिल बादी को अम्बिकापुर के मैरिन ड्राइव के पास धर दबोचा जिसके पास से पुलिस ने बिना नंबर की पल्सर मोटरसाइकिल जब्त कर उसके दस्तावेज की मांग की लेकिन आरोपी उक्त दस्तावेज पेश नहीं कर सका और तब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर उससे पूछताछ शुरू की। पूछताछ के दौरान आरोपी ने खडगंवा के पंडोपारा निवासी अजय मरावी के साथ मोटर साइकिल चोरी की कई वारदातों को अंजाम देना क़ुबूल किया। पंडोपारा का रहने वाला अजय मरावी फिलहाल अंबिकापुर के ही प्रतापतापुर नाका के पास रहकर चोरी की वारदात को अंजाम देता है। जिसको आरोपी अनिल बादी की निशानदेही पर हीरो होंडा पैशन मोटरसाइकिल के साथ शहर के पुराना बस स्टैंड के पास से पकड़ा गया।

चोरी की बाइक के खरीदारार भी गिरफ्तार

दोनों आरोपियों की निशानदेही पर क्राइम ब्रांच और कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम ने चार खरीददार को भी गिरफ्तार किया है, जिनमे बिरिमकेला निवासी एतवा राम को हीरोहोंडा डीलक्स, बालेश्वर को होंडा साइन, कमलेश को हीरोहोंडा स्प्लेंडर-प्रो, पंडित को हीरो पैशन-प्रो ने चोरी की मोटरसाइकिल खरीदी थी।  पुलिस के मुताबिक़ आरोपियो ने चोरी की गई सभी नौ मोटरसाइकिल पिछले एक वर्ष में सरगुजा सूरजपुर और कोरबा जिले से चोरी की थी। इनमे तीन वाहन की चोरी का प्रकरण अम्बिकापुर में दर्ज होना पाया गया बाद में अन्य जिलो के थानों से जानकारी लेकर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी इस कार्यवाही में क्राइम ब्रांच के सहायक उपनिरीक्षक भूपेश सिंह, विनय सिंह, प्रधान आरक्षक धीरज गुप्ता, आरक्षक भोजराज पासवान, राकेश शर्मा, उपेन्द्र सिंह, ब्रिजेश राय, विकाश सिंह, दशरथ राजवाड़े, जितेश साहू, मनीष यादव, महिला आरक्षक सरस्वती पाण्डेय, प्रेमा मरकाम व कोतवाली थाना से थाना प्रभारी नरेश चौहान, उपनरीक्षक धर्म नारायण तिवारी, सहायक उप निरीक्षक संजय श्रीवास्तव, प्रधान आरक्षक राकेस यादव, आरक्षक अरविन्द उपाध्याय सक्रिय रहे।

देशी पिस्टल लेकर घूम रहा था युवक

शहर के नए बस स्टैंड में देशी पिस्टल और खाली मैगजीन लेकर ग्राहक का इन्तेजार कर रहे युवक को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जानकारी के मुताबिक़ शहर के गंगापुर निवासी युवक राकेस उर्फ़ पप्पू सोनी एक देशी पिस्टल अपनी कमर में फंसा कर विक्री करने की फिराक में था। की तभी मुखबिर की सूचना पर कोतवाली निरीक्षक नरेस चौहान ने बस स्टैंड स्थित चौकी और कोतवाली के पुलिस स्टाफ को मौके पर भेजा। जिसके बाद पुलिस टीम ने संदेही युवक राकेस उर्फ़ पप्पू सोनी की तलाशी ली। तलाशी के दौरान युवक के पास से एक देशी पिस्टल खाली मैगजीन के साथ बरामद हुआ। बरामदगी के बाद युवक ने पिस्टल को लायसेंसी होना बताया। लेकिन पिस्टल के सम्बन्ध में कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराये जाने के बाद पुलिस ने गवाहों के सामने पिस्टल की जप्ती बनाई और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

पकडे गए आरोपी के खिलाफ पुलिस ने 25 आर्म्स एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है। इस कार्यवाही में टी आई नरेस चौहान के निर्देश पर एस आई प्रियेस जान, आरक्षक अमृत सिंह, आनंद गुप्ता, अभय चौबे, दीनदयाल सिंह शामिल थे।

नशे का सीरप

बोरी व बैग में कफ सीरप लेकर बस से उतरे दो आरोपियों को पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक़ पेट्रोलिंग के दौरान पुलिस को मुखबिर ने सूचना दी की अम्बिकापुर रामानुजगंज मार्ग में शंकरघाट के पास दो युवक बस से एक सफ़ेद बोरी व एक कत्थे रंग के बैग में नशे में उपयोग करने वाला काफ सीरप रखे हुए है।  सूचना पर कोतवाली पुलिस की टीम मौके पर पहुची और कफ सीरप के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। बरामद बैग और बोरी में 195 नग कफ सीरप पुलिस ने जप्त किये है जिसके कोई भी दस्तावेज आरोपियों ने पास नहीं होने के कारन पुलिस ने कफ सीरप की खेप समेत दोनों युवको को गिरफ्तार कर लिया है। पकडे गए आरोपियों में मायापुर निवासी 22 वर्षीय युवक विवेक उर्फ़ गोलू उपाध्याय और मणिपुर निवासी 30 वर्षीय युवक अजय सोनवानी शामिल है। हालाकी ये कफ सीरप की खेप युवक कहाँ से ला रहे थे और कहाँ खपाने के फिराक में थे इसका खुलासा पुलिस ने नहीं किया है लेकिन दोनों युवक के खिलाफ कोतवाली पुलिस ने 21बी एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही की है।  उक्त कार्यवाही में सहायक उप निरीक्षक रामचंद्र यादव, आरक्षक अभय चौबे, आनंद गुप्ता, दीनदयाल सिंह अमृत सिंह शामिल थे।