क्षेत्र में अवैध तरीके से संचालित हो रहे ईंट भटठे…

सूचना के अधिकार में खनिज शाखा ने दी जानकारी, एक भी ईंट भटठे स्वीकृत नहीं

बलरामपुर/कुसमी

विकासखण्ड कुसमी के ग्राम पंचायत कटिमा में गलफुला नदी के समीप कोम्बो पहाड़ के किनारे कई महीनों से अवैध रूप से फिक्स चिमनी, ईंट भटठे का संचालन किया जा रहा है। सूचना के अधिकार के तहत क्षेत्र के खनिज विभाग से मिली जानकारी में यहां एक भी ईंट भटठे
के संचालन की स्वीकृति नहीं है। बावजूद इसके प्रशासन द्वारा इन ईंट भट्ठों पर कार्यवाही नहीं किया जाना कई सवालों को जन्म दे रहा है। अवैध तरीके से संचालित इन ईंट भऋों से शासन को प्रति माह लाखों रूपये का चूना लग रहा है। इस संबंध में जिले के कलेक्टर व एसडीएम से लिखित रूप में एक व्यक्ति द्वारा शिकायत भी की गई थी, परंतु महीनों बीत जाने के बाद कोई कार्यवाही नहीं की जा सकी है।

गौरतलब है कि कोम्बो पहाड़ के किनारे संचालित ईंट भऋे की स्वीकृति नहीं होने के बावजूद यहां महीनों से इसका संचालन किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक व खनिज विभाग के द्वारा किये गये खुलासे के मद्देनजर वर्तमान में विकासखण्ड कुसमी अंतर्गत कोई भी फिक्स चिमनी, ईंट भटठे को उत्खनी पट्टा स्वीकृत नहीं है, परंतु अधिकारी यह जानकर भी अनजान बन बैठे हैं। प्रशासन की मांग स्वीकृति इन ईंट भटठे के संचालक को प्राप्त है।

उक्त मामले की शिकायत भी क्षेत्र के एक व्यक्ति ने कलेक्टर अविनाश कुमार शरण व एसडीएम प्रेम प्रकाश शर्मा से की गई थी, परंतु शिकायत के महीनों बीत जाने के बाद भी कार्यवाही नहीं की गई है। इस मामले में एसडीएम कुसमी प्रेम प्रकाश शर्मा ने कहा कि आपके द्वारा ही मुझे इस विषय की जानकारी प्राप्त हुई है। मामले में जांच कर कार्यवाही की जायेगी।