कलेक्टर की अगुवाई मे शुरु हुआ सफाई अभियान

अम्बिकापुर 30 सितम्बर 2014

  • कलेक्टर ने कलेक्ट्रोरेट से की सफाई की शुरूआत
  • अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने कलेक्टोरेट परिसर में की सफाई

स्वच्छ भारत अभियान के तहत आज अम्बिकापुर के कलेक्टोरेट परिसर में शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने कलेक्टर के नेतृत्व में सफाई अभियान की शुरूआत की। कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने सर्वप्रथम कलेक्टर परिसर स्थित शाखा कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया और नियमित साफ-सफाई करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने स्टेनो शाखा, अधीक्षक, स्ट्रांग रूम, गार्ड रूम, वरिष्ठ लिपिक शाखा, राजस्व शाखा, खनिज शाखा, कोषालय शाखा, खाद्य शाखा, वित्त विभाग एवं परिसर स्थित सभी कार्यालयों में साफ-सफाई का जायजा लेते हुए इसे अपने दिनचर्या में शामिल करने की समझाईष दी। unnamed (42)

कलेक्टर ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि कार्यालयों को अपने घर की भांति साफ-सुथरा एवं स्वच्छ रखें, अनावष्यक टेबलों को हटाएं और आलमारियों में दस्तावेज व्यवस्थित रखें। कार्यालय के सभी खिड़की एवं दरवाजे खोलकर रखें ताकि ताजी हवा मिलती रहे। उन्होंने कार्यालयों में टंगे पर्दे एवं टेबल क्लाथ की समय-समय पर सफाई करने के निर्देष दिए। उन्होंने जिन कार्यालयों का लेआउट ठीक नहीं है उसका लेआउट ठीक करने कहा गया।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए बनाए गए महिला एवं पुरूष शौचालय की नियमित देखभाल करने और साफ-सफाई तथा उसकी टंकियों की सफाई करने पीएचई विभाग को निर्देषित किया। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान चतुर्थ वर्ग कर्मचारियों को यूनिफाॅर्म में आने और उन्हें प्रतिदिन के निर्धारित कार्यक्रम के अलावा साफ-सफाई करने कहा।

unnamed (45)कलेक्टर परिसर की सफाई

कलेक्टोरेट परिसर स्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा अपने-अपने कार्यालय परिसर की सफाई की गई। अपर कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.एक्का के नेतृत्व में आदिवासी विभाग, षिक्षा विभाग, सैनिक कल्याण कार्यालय, साक्षर भारत, तहसील कार्यालय, जनसंपर्क कार्यालय, स्थानीय निर्वाचन, षिकायत शाखा और सहकारिता विभाग के परिसर की सफाई की गई। सफाई अभियान में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और सफाई का संदेष दिया।

5 अक्टूबर को करेंगे अपने कार्यालयों की सफाई

5 अक्टूबर रविवार को सभी शासकीय कार्यालयों में सफाई की जाएगी। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देषित किया है कि आगामी रविवार को सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने-अपने कार्यालयों की सफाई कर उसे पूर्णतः व्यवस्थित करें।