इंग्लैंड के क्रिकेटर पीटरसन पहुंचे रायपुर.. वन भैंस और पहाड़ी मैना को लेंगे गोद..!

 

रायपुर “संजय यादव” इंग्लैंड टीम के बल्लेबाज रहे केविन पीटरसन आज रायपुर में हैं, वन अफसरों के मुताबिक पीटरसन ने देश-प्रदेश में दुर्लभ वनभैंस और पहाड़ी मैना को गोद लेने की इच्छा जताई है। कोई व्यक्ति इन्हें किस तरह गोद ले पाएगा, वन अफसरों ने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि प्रदेश में ऐसी कोई पॉलिसी ही नहीं है। वनभैंस और पहाड़ी मैना को पीटरसन कैसे गोद ले सकते हैं, उसके बदले में क्या ऑफर कर सकते हैं, वन विभाग के दस्तावेजों में इसके कोई नियम ही नहीं हैं। इसलिए अफसरों ने तय किया है कि पीटरसन से चर्चा के दौरान उनसे ऑफर लेंगे और बाद में इसका फैसला करेंगे।

इंग्लिश क्रिकेटर पीटरसन अपने देश में सरोई नाम की एक संस्था चलाते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक यह संस्था राइनोसोर (गेंडा) तथा अनाथ वन्य प्राणियों को बचाने और बढ़ाने के काम में लगी है। पीटरसन को छत्तीसगढ़ में वनभैंस और पहाड़ी मैना के रेयर ब्रीड होने की जानकारी मिली थी। तब उन्होंने इनके संरक्षण का फैसला लिया और मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह को पत्र भेजा कि दोनों को गोद लेकर वे उनकी तादाद बढ़ाने में सहयोग करना चाहते हैं।  सरकार की हरी झंडी के बाद पीटरसन सोमवार को सुबह  रायपुर आए। मुख्यमंत्री से मिलने के बाद वे वन अफसरों को गोद लेने का ऑफर देंगे।

आला अफसरों ने तय किया है कि इसी दौरान उनसे गोद लेने के तरीके, शर्तें और नियमों की बात की जाएगी। इसके बाद पीटरसन जंगल सफारी जाएंगे और वहां के जानवरों को गोद लेने की घोषणा भी करेंगे।