भारतीय क्रिकेट टीम के ‘स्विंग के किंग’ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा..

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया. पठान ने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं. यह मेरे लिए भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता है. उन्होंने कहा कि मुझे सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी की ख्वाहिश होती है. उन्होंने अपने टीम के सभी सदस्यों, सभी कोच, सपोर्टिंग स्टाफ और फैंस का शुक्रिया अदा किया. पठान ने कहा कि मैं उन सभी साथियों का धन्यवाद करना चाहता हूं. जिन्होंने मेरा हमेशा सपोर्ट किया.

सन्यास का एलान करते समय वह भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि मैं उस खेल से विदा ले रहा हूं, जो मुझे सबसे अधिक प्यारा है. इरफान ने अपना इंटनेशनल डेब्यू साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड के मैदान पर किया था. उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्टूबर 2012 को खेला था.

पठान ने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेला है. उनके नाम 32.26 की औसत से 100 विकेट दर्ज हैं, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर सात विकेट रहा है. टेस्ट में उन्होंने दो बार 10 या उससे अधिक विकेट और सात बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. इस दौरान उन्होंने 31.57 की औसत से 1105 रन भी बनाए, जिसमें एक शतक और छह अर्धशतक भी शामिल हैं.

पठान ने 120 वनडे मैच में 173 विकेट चटकाए हैं और 1544 रन भी बनाए हैं. उनके नाम अर्धशतक भी हैं. जबकि T-20 में इरफान ने 24 मैच में 28 विकेट लिए हैं और 172 रन बनाए हैं.