भारत का निर्माण सरदार पटेल की ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण उपलब्धि : मुख्यमंत्री.. बम्हनीडीह, सारागांव और अड़भार में तहसील की घोषणा.. जांजगीर चांपा विधानसभा के पूर्व बसपा प्रत्याशी ब्यास कश्यप ने किया कांग्रेस प्रवेश…

????????????????????????????????????

जांजगीर चांपा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि आजादी के बाद भारत के देशी रियासतों का एकीकरण एक चुनौती थी, किन्तु इस चुनौती को स्वीकार कर सरदार वल्लभ भाई पटेल ने रियासतों का एकीकरण का काम सफलतापूर्वक किया जो उनके राजनैतिक जीवन की ऐतिहासिक और महत्व की महत्ववपूर्ण राष्ट्रीय उपब्लिध है। वे आज जांजगीर के पटेल उद्यान में सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा के अनावरण समारोह संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कुर्मी क्षत्रिय समाज की मांग पर जांजगीर जिला मुख्यालय में एक सर्वसुविधा युक्त सामुदायिक भवन की घोषणा की। उन्होंने जिले के बम्हनीडीह, सारागांव और अड़भार में तहसील कार्यालय की घोषणा की।

अपने उद्बबोधन में मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आज सरदार पटेल की 144वीं जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि पर उन्हें पूरा देश श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहा है। उन्होंने कहा कि एक लौह पुरूष और दूसरी आयरन लेडी के नाम से विख्यात इन दोनों हस्तियों ने देश की सेवा के लिए समर्पित होकर कार्य किया। अपने उद्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने देशी रियासतों के एकीकरण सहित सरदार वल्लभ भाई पटेल का बारदोली, खेड़ा आंदोलनों का उल्लेख करते हुए देश के लोगों के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार लोगों के प्रति अपनेपन और आत्मीयताकी भावना से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के महिला स्व सहायता समूहों द्वारा गोबर और मिट्टी से तथा कुम्हारों द्वारा बनाये गये मिट्टी के दिये इस दीपावली में उपयोग किये गये। इससे यहां के लोगों के पारंपरिक व्यवसाय को प्रोत्साहन मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही 35 किलो चांवल वितरण, किसानों की ऋणमाफी और 2500 रूपये प्रति क्विंटल धान की खरीदी के कारण छत्तीसगढ़ मंदी से बेअसर रहा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष केन्द्र सरकार 2500 रूपये में खान खरीदी की अनुमति देने आनाकानी कर रही है। उन्होंने सभी किसानों का आह्वान कर कहा कि वे 2500 रूपये में धान खरीदी करने छत्तीसगढ़ सरकार को अनुमति देने प्रधानमंत्री को शीघ्र आग्रह पत्र प्रेषित करें। समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि कुर्मी, क्षत्रिय समाज की आज बहुप्रतिक्षित मांग पूरी हुई। उन्होंने मुख्यमंत्री के करकमलों द्वारा पटेल उद्यान में सरदार पटेल की प्रतिमा अनावरण होने पर समाज के लोगों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। डॉ. महंत ने नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेघ बघेल के ‘‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘‘ के सपनों को साकार करने समाज के सभी लोगों को एक साथ मिलकर सहयोग का आह्वान किया।

ब्यास कश्यप ने किया कांग्रेस प्रवेश..

इस कार्यक्रम में जांजगीर चांपा के बसपा के पूर्व विधासनसभ प्रत्याशी ब्यास कश्यप ने 500 लोगो के साथ कांग्रेस प्रवेश किया है। मुख्यमंत्री व डां चरण मंहत ने उन्हे कांग्रेस प्रवेश करने पर बधाई भी दी। ब्यास कश्यप की धर्म पत्नि पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सूरज ब्यास कश्यप के साथ 500 कश्यप समाज के लेाग कांग्रेस प्रवेश किया।