Chhattisgarh: चीफ़ सेक्रेटरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की धान खरीदी की समीक्षा, सरगुजा कमिश्नर और कलेक्टर हुए शामिल

अम्बिकापुर. review of paddy purchase: छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने शनिवार को मंत्रालय महानदी भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के संभागायुक्तों और कलेक्टर्स से खरीफ वर्ष 2023- 24 में धान खरीदी के सम्बंध में बैठक ली। इस दौरान जिला कलेक्टरेट के एनआईसी कक्ष में सरगुजा सम्भागायुक्त जीआर चुरेन्द्र, सरगुजा कलेक्टर विलास भोस्कर संदीपान, अपर कलेक्टर टेकचंद अग्रवाल सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

इस दौरान मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर से धान खरीदी की विस्तृत समीक्षा की तथा आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तारपूर्व जानकारी ली। बैठक में खरीदी केन्द्रों में धान खरीदी, धान का उठाव, अवैध धान परिवहन, सीमावर्ती राज्यो से अवैध धान परिवहन, अवैध भण्डारण, बारदाना की उपलब्धता, नान व एफसीआई में कस्टम मिलिंग चावल जमा की प्रगति के सम्बंध में जानकारी ली गई। इसके साथ ही कोचियों, बिचौलियों को रोकने व की गई कार्यवाही के सम्बंध में भी जानकारी ली गई।

बैठक में उन्होंने कहा कि धान खरीदी के सम्बंध में सभी संभागों के संभागायुक्त अपने स्तर पर जिला कलेक्टरों एवं सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा कर लें, जिससे कि अंतिम दिनों में धान खरीदी भलीभांति हो और किसानों को कोई परेशानी ना हो। सभी जिलों के अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील खरीदी केंद्रों पर निगरानी रखें, सीमावर्ती जिले और बाहर से आने वाले धान पर निगरानी रखें। जिला अधिकारियों को निर्देशित कर भौतिक सत्यापन करवाएं। उन्होंने कहा कि ख़रीदी केंद्रवार धान का उठाव कराने के लिए कार्ययोजना बनाकर आवश्यक कार्यवाही करें, आवश्यक समन्वय हेतु राइस मिलरों की बैठक आयोजित कर निर्देशित करें। सभी जिलों के कलेक्टर समन्वय के साथ कार्य करें।

बैठक के अंत में संभागायुक्त जीआर चुरेन्द्र ने सभी उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीदी कार्य में गम्भीरता बरतें। कलेक्टर विलास भोस्कर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल अवगत कराएं, जिससे निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।