बिग ब्रेकिंग : राष्ट्रीय चिन्ह के दुरूपयोग का मामला… चैतन्य महाविद्यालय के संचालक पर हो सकती एफआईआर दर्ज.. पामगढ़ एसडीएम ने प्राचार्य से तीन दिवस के भीतर मांगा लिखित में जवाब..

IMG 20221222 WA0168


जांजगीर-चांपा। राष्ट्रीय चिन्ह के दुरूपयोग के मामले में पामगढ़ एसडीएम ने चैतन्य महाविद्यालय पामगढ़ के प्राचार्य को नोटिस जारी किया है। एसडीएम ने महाविद्यालय के प्राचार्य से तीन दिवस के भीतर लिखित में जवाब मांगा है। साथ ही चेतावनी भी दी है कि नियत समयावधि में एसडीएम कार्यालय में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर एकपक्षीय कार्यवाही की जाएगी। एसडीएम द्वारा जारी नोटिस से चैतन्य महाविद्यालय के प्रबंधक के होश उड़ गए हैं। बताया जा रहा है कि नोटिस का समय में जवाब नहीं देने पर चैतन्य महाविद्यालय के संचालक वीरेंद्र तिवारी पर एफ आई आर दर्ज भी हो सकता है।

Screenshot 20221222 113039 edited


दरअसल, जिले के पामगढ़ में संचालित चैतन्य महाविद्यालय के प्रबंधक ने राष्ट्रीय चिन्ह का खुलेआम दुरुपयोग किया है। भारतीय कानून में स्पष्ट दिशा-निर्देश होने के बावजूद उन्होंने राष्ट्रीय चिन्ह की गरिमा का जरा भी ध्यान नहीं रखा है। उन्होंने महाविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए अतिथियों को राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह निर्मित मोमेंटो भेंट की है, जबकि राष्ट्रीय चिन्ह अंकित किसी भी सामग्री का उपयोग केवल अधिकृत संस्थान ही कर सकता है। मगर, इस महाविद्यालय के प्रबंधक ने अपनी मनमानी करते हुए राष्ट्रीय चिन्ह का दुरुपयोग कर कानून का खुलेआम उल्लंघन किया है। बता दें कि चैतन्य विज्ञान एवं कला महाविद्यालय पामगढ़ के हिंदी एवं कंप्यूटर विभाग तथा चैतन्य कॉलेज शिक्षा पामगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में 17 दिसंबर 2022 को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में प्रिंट मीडिया के लिए चुनौतियां विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इसी कार्यक्रम में महाविद्यालय प्रबंधन ने अतिथियों को राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह निर्मित मोमेंटो भेंट की थी। इस मामले को मीडिया द्वारा प्रमुखता से उठाए जाने के बाद पामगढ़ एसडीएम ने चैतन्य महाविद्यालय पामगढ़ के प्राचार्य को नोटिस जारी कर उनसे तीन दिवस के भीतर जवाब मांगा है। एसडीएम ने यह भी चेतावनी दी है कि नियत समयावधि में जवाब नहीं मिलने पर एकपक्षीय कार्यवाही की जाएगी।