fatafatnews.com की खबर का बडा असर, अवैध खांडसारी गुड फैक्ट्री पर चला प्रशासन का बुलडोजर

  • शासकीय जमीन पर संचालित अवैध फैक्ट्री पर चला प्रशासन बुलडोजर
  • कलेक्टर ने गंभीरता दिखाते हुए दिए कार्यवाही के निर्देश 
  • अवैध खांडसारी से सहकारी शक्कर कारखाना चलाना हो गया था मुश्किल 

 

Random Image

अम्बिकापुर

बतौली विकास खंड के ग्राम बिलासपुर में पिछले 2 वर्षों से संचालित अवैध खांडसारी गुड़ फैक्टरी को प्रशासन ने सील कर दिया है। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर बनाई गई इस फैक्ट्री को प्रशासन ने सिर्फ सील किया बल्कि उसके भवन को बुलडोजर चलाकर जमीदोज कर दिया गया है।

कार्यवाही के दौरान मौके पर पंहुचे बतौली तहसीलदार सह डिप्टी कलेक्टर उमेश पटेल ने बताया कि यह गुड़ फैक्ट्री  किसी भी प्रकार से वैध नहीं थी । कई बार शिकायत मिल रही थी की ग्राम बिलासपुर में अवैध रूप से गुड फैक्ट्री का संचालन हो रहा है । इस खबर को एक दिन पहले ही फटाफट न्यूज मे प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था।  जिसके बाद आज राजस्व अधिकारियो की टीम गुड फैक्ट्री के मशीन को सील करने पहुंची थी। इस दौरान शासकीय  जमीन पर भी फैक्ट्री का कुछ हिस्सों का अवैध कब्जा पाया गया । जिसे जांच कराकर तहसीलदार ने तत्काल बुलडोजर बुला कर ढहा दिया गया है और लगभग 15 से 20 टन बने गुड के भंडारण वाले  गोदाम को भी सील किया गया है। जिसे फैक्ट्री संचालक द्वारा कालाबाजारी की नीयत से भण्डारण किया गया था। श्री पटेल ने बताया कि कलेक्टर के दिशा निर्देश पर आज यह कार्यवाही की जा  रही है । इस कार्यवाही के दौरान अवैध खांडसारी फैक्ट्री के मालिक के द्वारा किसी भी प्रकार के वैध दस्तावेज प्रस्तुत नही किया जा सका और  ना ही फैक्ट्री में कार्यरत श्रमिकों का पंजीयन संबधित कोई दस्तावेज फैक्ट्री के संचालक के पास था। इतना ही नही इस फैक्ट्री मे यूपी के लाये हुए श्रमिकों के अलावा कुछ बाल श्रमिक भी काम करते पाए गए ।

बतौली के बिलासपुर गांव मे संचालित इस अवैध खांडसारी फैक्ट्री मे कार्यवाही के बाद अधिकारियो ने क्षेत्र मे संचालित अन्य खांडसारी फैक्ट्रियो मे कार्यवाही करने की बात कही है। कार्यवाही के दौरान ग्राम पंचायत की सरपंच सहित ग्रामीण जन वह राजस्व निरीक्षक संजीत कुमार पांडे एवं पटवारी उपस्थित थे ।

श्रमिको को पगार नही औऱ किसानो को रुपया नही

प्रशासन की इस कार्यवाही के दौरान ये बात भी सामने आई कि फैक्ट्री के संचालक ना ही किसानो को उनके गन्ने की सही औऱ समय पर कीमत देता था और ना ही वहां काम करने वालो को पगार मिलती थी। उत्तर प्रदेश से आए मजदूरों ने फटाफट न्यूज संवादाता के सामने बताया कि हमें अब तक फैक्ट्री संचालन के  द्वारा एक भी मजदूरी के रूप में पैसा नहीं दिया गया,  बस सप्ताहिक भोजन पानी  की व्यवस्था फैक्ट्री संचालक के द्वारा कर दी जाती है । वहीं मौके पर मौजूद कई किसानों ने  बताया कि फैक्ट्री मालिक उनको गन्ना तो पंहुचाते थे लेकिन फैक्ट्री मालिक उनको रुपया देने मे आनाकानी करता था। इतना ही नही किसानो ने बताया कि कभी कभी तो फैक्ट्री के मालिक ये भी कह कर हमको भगा देता था मेरे पास पैसा नहीं है तुम अपना गन्ना वापस ले जाएं ।

बेलकोटा अवैध खांडसारी उद्योग पर कार्यवाही 
मेरठ और उत्तरप्रदेश के अन्य हिस्सो से आकर सरगुजा के विभिन्न इलाको मे अवैध खांडसारी उद्योग चलाने वाले ज्यादातर लोग एक ही परिवार और रिश्तेदार है।  इनमे से एक दबंग खांडसारी उद्योग संचालक कृष्णपाल सिंह की बिलासपुर गांव स्थित खांडसारी उद्योग मे कार्यवाही के बाद प्रशासन का अमला अलगी कार्यवाही के लिए जब जिले के कटनी गुमला राष्ट्रीय राजमार्ग के बगल मे स्थित बेलकोटा गांव पहुंचा तो यहां  के बरगीडीह रोड पर भी कृष्णपाल के भाई द्वारा दूसरी खांडसारी फैक्ट्री संचालित थी। जानकारी के मुताबिक ये अवैध खांडसारी पिछले 7 साल से इसी जगह पर संचालित है,, लेकिन आज तक इसको बंद करवाने के लिए किसी ने हिम्मत नही दिखाई थी ,,  लेकिन कलेक्टर के निर्देश के बाद अवैध खांडसारी गुड फैक्ट्री पर डिप्टी कलेक्टर एंव बतौली तहसीलदार उमेश पटेल ने कार्यवाही की , और जांच मे खांडसारी गुड़ फैक्ट्री का कोई भी कागजात सही नहीं पाए जाने पर अवैध खांडसारी गुड फैक्ट्री को सील करवा दिया।
 पढिए .. इससे पूर्व अवैध खांडसारी उदयोग की क्या खबर पोर्टल मे की गई थी प्रकाशित 

https://fatafatnews.com/%E0%A4%B8%E0%A4%B9%E0%A4%95%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%80-%E0%A4%B6%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%95%E0%A4%B0-%E0%A4%95%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A4%96%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%B2/