CG: आस्था के नाम पर अवैध निर्माण… वार्डवासियों ने अफसरों का जताया आभार.. मंदिर समिति द्वारा अतिक्रमण हटाने से चौड़ा हुआ रास्ता

जांजगीर-चांपा। नगर पालिका जांजगीर नैला के अंतर्गत वार्ड नंबर 8 शिव मंदिर के पास मंदिर समिति द्वारा कई वर्षों से अतिक्रमण कर नगर पालिका में बने सीसी रोड को कब्जा करके रखा था. अवैध रूप से सामुदायिक भवन का भी निर्माण किया गया है. जिसको लेकर मोहल्ले वासियों ने लगातार कलेक्टर एवं नगर पालिका अधिकारियों से शिकायत की थी. लेकिन किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं हो पा रही थी, जिसको लेकर मोहल्लेवासी आक्रोश में थे.

वार्डवासी बार-बार अधिकारियों के पास जाकर शिकायत करते थे, जिसको कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए नगर पालिका के आधिकारी को निर्देश दिया कि नगरपालिका द्वारा बने सीसी रोड को अवैध रूप से अतिक्रमण किए गए मंदिर समिति को समजाइस देकर अतिक्रमण को हटाया जाए. लेकिन कई बार अधिकारी एवं मंदिर समिति के लोगों से चर्चा हुई लेकिन चर्चा बे नतीजा निकाला. समिति अतिक्रमण नहीं हटाने के जीद में थे. अधिकारियों से कई बार बहस से भी हुआ. लेकिन बात नहीं बनती थी. कई बार नोटिस भी दिया गया. अपने से अतिक्रमण हटाने की भी बात हुई लेकिन समिति द्वारा मनमानी पर अड़े रहे.

बात नहीं बनी तो नगर पालिका अधिकारियों द्वारा मंदिर समिति द्वारा किए अतिक्रमण को हटाया गया. हटाने के बाद मोहल्ले वासियों ने नगर पालिका अधिकारी एवं कलेक्टर को आभार जाताया है. वही मोहल्ले वासियों द्वारा खुशी जाहिर किया है. वार्ड नंबर 8 के शिव मंदिर समिति द्वारा किए गए अतिक्रमण से मुक्ति मिली है. वही रोड अब चौड़ा हो गया है. लगातार मंदिर समिति द्वारा नगर पालिका एवं सिंचाई विभाग की जमीन में अवैध रूप से सामुदायिक भवन एवं मंदिर का छज्जा निकालकर अतिक्रमण किया गया था. जिस पर कार्रवाई हुई है. अभी भी कई अतिक्रमण मंदिर समिति द्वारा किया गया है. जिसको लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारी को भी अवगत कराए गया है. जल्द ही अतिक्रमण को सिंचाई विभाग के द्वारा हटाया जाएगा.

इसके पहले भी समझाइए अधिकारियों द्वारा मंदिर समिति के महिलाओं को दी गई थी कि अपने से अतिक्रमण को हटा दें लेकिन मंदिर समिति के द्वारा उल्टा अधिकारियों को अनाप-शनाप बोल के विवाद खड़ा किया था. जिसको लेकर कई प्रकार की बातें सामने आई थी. अधिकारियों ने चर्चा कर समस्या का हल करना चाहा लेकिन मंदिर समिति द्वारा किसी तरह पहल नहीं किया गया. जिसको लेकर हमेशा उस गली में आने जाने में खतरा बना रहता था। मोहल्ले वासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था. वार्ड में किसी बीमार व्यक्तियों को अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस मोहल्ले के अंदर नहीं आ पाता था.

जिसको लेकर कई प्रकार की परेशानी होती थी। कई बार वहां एक्सीडेंट का खतरा भी बना रहा था. कई लोगों का हाथ पैर टूट गया है. जिसके चलते हैं वहां आने-जाने में खासे परेशानी होती थी. अंधा मोड़ होने की वजह से नहर में चलने वाले लोग दिखाई नहीं देते थे, जिससे कई बार वहां गंभीर हादसा भी हुआ है. जब अधिकारियों की इस बात की जानकारी दी गई तब परिक्रमण को हटाया गया. अतिक्रमण हटने से मोहल्ले वाले काफी खुश नजर आ रहे हैं वही अधिकारियों को आभार जताया है.