IAS Transfer : प्रशासनिक सर्जरी, इन आईएएस अधिकारियों के तबादले, मिला नवीन प्रभार, आदेश जारी, देखें लिस्ट

Officers Transfer 2024, IPS Transfer 2024, Transfer 2024, IPS Transfer

IAS Transfer 2024, IAS Transfer, Officers Transfer : रविवार को प्रशासनिक फेरबदल की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया के तहत नीतीश कुमार की सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में कई आईएएस अधिकारियों के स्थानांतरण की घोषणा की है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बाबत आदेश भी जारी किए हैं। इस ट्रांसफर में 4 आईएएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है और कुछ को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

Random Image

संदीप पौण्डरीक को नई जिम्मेदारी

बिहार में आईएएस अधिकारी संदीप पौण्डरीक को केंद्र सरकार ने सचिव के पद पर नियुक्त किया है। वे बैच 2024 के आईएएस अधिकारी हैं और अब उन्हें केंद्रीय लौह अयस्क मंत्रालय में सचिव के रूप में सेवा देने का अवसर मिला है। इस कारण राज्य सरकार ने उन्हें रिलीव कर दिया है।

मयंक वरवडे की नई तैनाती

गया के मगध प्रमण्डल आयुक्त मयंक वरवडे को भी स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्हें पटना प्रमण्डल आयुक्त के पद पर नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही, वे अपर महानिदेशक बिपार्ड का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे। मयंक वरवडे की नई तैनाती के साथ, मगध प्रमण्डल का नया आयुक्त बैच 2011 के आईएएस अधिकारी त्यागराजन को नियुक्त किया गया है। त्यागराजन वर्तमान में गया के जिला अधिकारी पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं और अब उन्हें मगध प्रमण्डल आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है।

बंदना प्रेयसी को नया दायित्व

बैच 2003 की आईएएस अधिकारी बंदना प्रेयसी को उद्योग विभाग का सचिव बनाया गया है। इसके अलावा, उन्हें प्रबंध निदेशक, आधारभूत संरचना विकास प्राधिकार-आइडा, पटना का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। बंदना प्रेयसी अब तक पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में सचिव के पद पर कार्यरत थीं। इसके साथ ही, वे प्रबंध निदेशक, बिहार राज्य महिला एवं बाल विकास निगम और सामान्य प्रशासन विभाग जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार का भी जिम्मा संभाल रही थीं।

पंकज कुमार पाल और कुमार रवि की नई तैनाती

ऊर्जा विभाग के नए सचिव पंकज कुमार पाल होंगे। उन्हें बिहार स्टेट पॉवर कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक का भी दायित्व सौंपा गया है। पंकज कुमार पाल वर्तमान में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव के पद पर कार्यरत हैं और अब उन्हें ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मुख्यमंत्री सचिवालय के सचिव पद पर कुमार रवि को तैनात किया गया है। इसके साथ ही, उन्हें भवन निर्माण विभाग के सचिव पद और बिहार राज्य भवन निर्माण विभाग के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। कुमार रवि वर्तमान में भवन निर्माण विभाग में सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

नीतीश कुमार की सरकार द्वारा किए गए इस अदला-बदली के निर्णय से यह स्पष्ट है कि सरकार ने अपने प्रशासनिक ढांचे को नई ऊर्जा और दिशा देने का संकल्प लिया है। इन स्थानांतरणों और नियुक्तियों के माध्यम से, सरकार की योजना है कि विभिन्न विभागों और जिलों में बेहतर प्रशासन और कार्यकुशलता सुनिश्चित की जा सके।