Asteroids Near Earth : फिर मंडराया पृथ्वी पर बड़ा खतरा, करीब से गुजरेगा हवाई जहाज के आकार का एस्टेरॉइड, टकराने पर मचेगी तबाही

Science News, Asteroids Near Earth, Asteroids Alert

Science News, Asteroids Near Earth, Asteroids Alert : नासा ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है, जो कि पृथ्वी के निकट बढ़ रहे एक बड़े एस्टेरॉयड 2024 NS1 के बारे में है। इस एस्टेरॉयड का आकार लगभग 150 फुट है और इसकी गति प्रति घंटे 27,274 किमी है, जो कि इसे पृथ्वी के निकट-पृथ्वी वस्तु (NEO) के रूप में वर्गीकृत करता है।

Random Image

नासा के अनुसार, एस्टेरॉयड 2024 NS1 के 2 अगस्त को पृथ्वी के सबसे करीब आने की संभावना है, जब यह सिर्फ 20 लाख किमी की दूरी पर होगा। इस अंतरिक्ष एस्टेरॉयड का नाम “2024 NS1” है, जो वर्ष 2024 में पृथ्वी से सबसे करीब पहुंचने वाले एस्टेरॉयडों है।

NEO के समूह में आते हैं जो पृथ्वी के पथ को पार करते हैं

नासा ने इस एस्टेरॉयड को “अपोलो एस्टेरॉयड” के रूप में वर्गीकृत किया है, जो कि NEO के समूह में आते हैं जो पृथ्वी के पथ को पार करते हैं। NEO एस्टेरॉयड्स पृथ्वी के निकट आते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इनमें से कुछ बेहद डरावनी भी हो सकती हैं, जो प्राकृतिक तबाही मचा सकती हैं।

एस्टेरॉयड का पृथ्वी से टकराव

इस घटना के अलावा, नासा की एक अन्य महत्वपूर्ण चिंता है कि अगर एक एस्टेरॉयड का पृथ्वी से टकराव होता है, तो इसके प्रभाव को उसके आकार, गति और स्थान पर निर्भर किया जा सकता है। छोटे से बड़े एस्टेरॉयड्स की टकराव ये चीजें खतरनाक हो सकती हैं और ये नुकसान पहुंचा सकती हैं।

नासा का सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (CNEOS) सभी निकट-पृथ्वी वस्तुओं की निगरानी करता है और इसकी निगरानी करता है कि कोई भी संभावित खतरा विशेष रूप से जोखिम है। यहां तक की धरती की तरफ बढ़ रहा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के एस्टेरॉयड्स नासा की चेतावनी का भी एक प्रकार है।