Mahtari Vandan Yojna: महतारी वंदन योजना में छटनी का कार्य शुरू, 20 हजार आवेदनों की जांच जारी, अपात्र महिलाएं जल्द योजना का लाभ से होंगे वंचित

रायपुर.Mahtari Vandan Yojna: छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार में महतारी वंदन योजना महत्वाकांक्षी योजना हैं। इस योजना के तहत् 70 लाख से अधिक महिलाओं को डीबीटी के माध्यम से 1000-1000 रुपए हर महीना दिया जाता हैं। इस तरह से 1 साल में 12000 रुपए सरकार द्वारा महिलाओं को दिया जाता हैं। जिसकी शुरुआत 1 मार्च को हुआ हैं। इसी बीच इस योजना को लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े (Minister Laxmi Rajwade) ने बड़ा बयान दिया हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा हैं कि, इस योजना का लाभ ले रहे हैं सभी हितग्राहियों की आवेदनों की जांच की जाएगी। इसके साथ ही अपात्र हितग्राहियों की छंटाई की भी बात मंत्री ने कहा हैं।

Random Image

इसे भी पढ़िए -क्या राशन घोटाला लाखों में हैं?…क्यों अनीता स्वयं सहायता समूह को अपने सदस्य के खिलाफ थाने में शिकायत करना पड़ा.?

छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने आगे कहा कि, जिन पात्र महिलाओं के नाम नहीं जुड़ पाए हैं और जिन्हें पात्र होते हुए भी महतारी वंदन योजना का लाभ नहीं मिल रहा हैं। उनके नाम फिर से जोड़े जाएंगे। मालूम हो कि, विभाग ने यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाने का निर्णय लिया हैं। जिसमें योजना का लाभ अपात्र महिलाओं के द्वारा लिए जानें की बात सामने आई थी।

इसे भी पढ़िए -‘NDA’ का क्या है नया मतलब, संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी ने बताया

विभागीय सूत्रों के अनुसार, सरकारी नौकरी में पदस्थ, रिटायर्ड या पेंशन का लाभ मिल रहा हैं। इसके बाद भी बहुत सी महिलाओं ने महतारी वंदन योजना में आवेदन किया और उनमें से कई महिलाएं योजना से लाभान्वित भी हो रहे हैं। इतना ही नहीं कई मामले तो ऐसे आए हैं। जिनमें एक ही आवेदक ने दो-दो आवेदन किया और दोनों ही आवेदन स्वीकृत भी हो गए और पैसा भी खाते में दो-दो बार राशि हस्तांतरित हो रहा हैं। इस तरह के अधिकांश मामलों में आवेदक द्वारा स्वयं के अलावा पति, परिवार के अन्य सदस्य की आधार कार्ड की छाया प्रति लगाया गया हैं। जब इसका सत्यापन हो रहा हैं तो ये पकड़ में भी नहीं आया। अब जानकारी हैं कि, विभाग एक नाम वाले 20 हजार से अधिक आवेदनों की जांच कर रहा हैं। इनमें नाम, पता, जन्मतिथि समान हैं।

इन्हें भी पढ़िए – NDA की बैठक में आमने-सामने आए PM मोदी और CM योगी, जानें- आगे क्या हुआ?

Breaking News: इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर समेत 14 पुलिस अधिकारियों का तबादला, एसपी ने जारी किया आदेश; कौन कहां भेजा गया, देखिए लिस्ट

मोदी सरकार 3.0 में नीतीश-चंद्रबाबू की हैवी है डिमांड, भाजपा भी है मानने को तैयार, मगर रख दी है बड़ी शर्त