अम्बिकापुर के इस वॉटरफॉल में पर्यटक जल्द उठा सकेंगे बोटिंग का लुत्फ, तेज़ी से तैयार किया जा रहा टूरिस्ट पॉइंट…

Bhooteeya Woterfall Mainpat, Ambikapur: मैनपाट के पर्यटन पॉइंट में जल्द एक नाम और जुड़ने वाला हैं। जहां पर्यटक बोटिंग का आनंद ले सकेंगे। ग्राम पंचायत रोपखार अंतर्गत बॉयो डाइवर्सिटी पार्क के आगे भूतईया नाला में वन विभाग द्वारा अर्दन डेम का निर्माण कर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा हैं। वहीं, इस डेम के बनने से किसानों को सिंचाई सुविधा भी मिलेगी। डेम से करीब 800 मीटर की दूरी पर घने जंगलों के बीच भूतईया झरना भी हैं। जो करीब 50 फूट की ऊंचाई से प्रकृति की नीरव गोद मे गिरती हैं और सुंदर नाद करते हुए नीचे बह जाती हैं। डेम से इस झरने तक पहुंच मार्ग बन जाये तो पर्यटक प्रकृति के इस मनोरम दृश्य का आसानी से दीदार कर सकेंगे और अच्छा पर्यटन स्थल बन सकता हैं।

bhutainala 2

प्रभारी वनपाल फेंकू चौबे ने बताया कि, बॉयो डायवर्सिटी पार्क के पास भूतईया नाला का उदगम स्थल हैं। जहाँ से पानी साल के सभी महीने निकल कर नाला के रूप में बहता हैं। वन विभाग द्वारा यहां करीब एक करोड़ 85 लाख रुपये की लागत से अर्दन डेम का निर्माण करीब एक वर्ष से करा रहा हैं।

उन्होंने आगे बताया कि, उद्गम स्थल के पास नाला काफी संकरा था। जिसे खुदाई कर चौड़ीकरण व गहरीकरण कराया गया हैं। अब इस नाला में करीब 40 फुट पानी भरा हैं। भूतिया नाला के इस स्थान को पर्यटन पॉइंट एवं बोटिंग क्लब के रूप में विकसित करने की कार्य योजना हैं।

वनपाल फेंकू चौबे बताते हैं कि, इस डेम के बनने से ग्राम सुपलगा और बिसरपानी के किसानों को खेती के लिये सिंचाई की सुविधा मिलेगी वही पर्यटन बढ़ेगा तो स्थानीय लोगां को रोजगार भी मिलेगा।

इधर, ग्राम बिसरपानी के ओंकार नाथ यादव और रोपखार के अजित एक्का ने बताया कि, इस डेम के बनने से सुपलगा व बिसरपानी तक नहर से पानी किसानों के खेत तक पहुंच जाएगा। जिससे किसानों को फायदा होगा। साथ ही, पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होने से सड़क बन जाएगा। लोग भ्रमण के लिए आएंगे तो स्थनीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसलिए इस डेम का कई मायनों में महत्व बढ़ेगा।