स्वादिष्ट मिलेट्स व्यंजनों की खुशबू से महकेगी राजधानी, तीन दिवसीय मिलेट कार्निवाल

Chhattisgarh News: राजधानी रायपुर में 17 से 19 फरवरी तक मिलेट कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा हैं। भारत के नामी गिरामी शेफ मिलेट के नए-नए व्यंजन बनाना सिखाएंगे और इसे मेहमानों को परोसेंगे। कार्निवाल का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ और आईआईएमआर हैदराबाद के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा हैं। इस अनूठे कार्निवाल में विशेष रूप से मिलेट फूड कोर्ट होगा, जहां आम नागरिक मिलेट के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। इसके अलावा मिलेट की खेती के पर्यावरणीय लाभों के बारे में युवा पीढ़ी को जागरूक करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों द्वारा नुक्कड़ नाटक और स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा प्रतिदिन शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेंगे।

Random Image
IMG 20230216 WA0025

राजधानी रायपुर के नेताजी सुभाष स्टेडियम में 17 फरवरी को दोपहर 3.30 बजे तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ मिलेट कार्निवाल का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। इस अवसर पर स्टार्टअप स्टाॅलों एवं लाईव फूड कांउटर का शुभारंभ और अवलोकन के साथ वीडीवीके महिला स्व-सहायता समूहों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम का भी शुभारंभ सीएम करेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा। इस अवसर पर वन मंत्री मोहम्मद अकबर भी उपस्थित रहेंगे। 19 फरवरी को शाम 4.30 बजे समापन समारोह और पुरस्कार वितरण का आयोजन होगा। मिलेट फूड स्टाॅल्स और स्टार्टअप स्टाॅल का प्रदर्शन रात्रि 10 बजे तक चलेगा।

कार्निवाल में 18 फरवरी को दोपहर 2 बजे, शाम 5.15 बजे और 19 फरवरी को दोपहर 2 बजे से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मिलेट की खेती और उसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताया जाएगा। कार्निवाल में 18 फरवरी को दोपहर 2.15 बजे से ‘छत्तीसगढ़ में मिलेट की खेती एवं उर्पाजन- चुनौतियां एवं अवसर‘ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 3.15 बजे से मिलेट के व्यंजनों का जीवंत प्रदर्शन होगा जिसमें देश के नामी शेफ विकास चावला, रेस्टोरेंट सलाहकार एवं शेफ नीरज त्यागी मिलेट के नए-नए व्यंजन बनाना सिखाएंगे। शाम 4.15 बजे से ‘मिलेट प्रसंस्करण और मूल्यवर्धन‘ पर संगोष्ठी और पाक कला प्रतियोगिता का आयोजन होगा। शाम 7 से 8 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति विभाग द्वारा किया जाएगा। इसी तरह 19 फरवरी को दोपहर 2.15 बजे से छत्तीसगढ़ के शेफ द्वारा मिलेट के व्यंजनों का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा। दोपहर 2.45 बजे से छत्तीसगढ़ में उभरते व्यापार को बढ़ावा देने में सरकार एवं उद्योग की भूमिका विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 3.45 बजे से मिलेट के व्यंजनों का जीवंत प्रदर्शन होगा। 18 और 19 फरवरी को मिलेट फूड स्टाॅल्स और स्टार्टअप स्टाॅल का प्रदर्शन दोपहर 12 बजे से शुरू होकर रात्रि 10 बजे तक चलेगा।

मिलेट कार्निवाल का उद्देश्य मिलेट को लोगों के दैनिक आहार में शामिल करने तथा इसके पोषक मूल्य के प्रति जन जागरूकता लाना हैं। इस आयोजन में प्रतिभागियों और आगंतुकों के साथ मिलेट की विशेषताओं को साझा करने के लिए राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। साथ ही मिलेट में मांग पैदा करने के लिए मिलेट स्टार्ट-अप अपने पैकेज्ड मिलेट उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे।