स्कूल स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ शिविर का आयोजन

ambikapur health program
ambikapur health program

अम्बिकापुर 

Random Image

स्कूल स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत रायगढ़ अम्बिकापुर हेल्थ एसोसियेशन द्वारा ज्योति माध्यमिक शाला जुनापारा लखनपुर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर स्कूली छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य जांच एवं स्वाथ्य शिक्षा दिया गया, जिसमें क्षय रोग, मलेरिया, एच.आई.वी., एड्स, उल्टी-दस्त, आंख की बीमारी, खून की कमी, टिकाकरण, स्वच्छता एवं मौसमी बिमारी आदि की जानकारी विषय विशेषज्ञों के द्वारा दिया गया। कार्यक्रम को प्रभावशाली बनाने में अक्षय भारत परियोजना की भूमिका अहम रही।
इस अवसर की राहा की समन्वयक कु. पूनम सोनी ने कहा कि स्वास्थ्य ही धन है। यदि व्यक्ति स्वस्थ है तो दुनिया का कठिन से कठिन काम कर सकता है इसके लिये नियमित दिनचर्या का होना अति आवश्यक है। प्रातः कालीन सूर्योदय पूर्व जागरण प्रातः व्यायाम खाना खाने से पूर्व हाथ को धोना, समय पर सोना आदि प्रमुख है।
डाॅ. गौतम बेरा नें बच्चो का हेल्थ चेकअप करते हुए बताया कि कर्म ही पूजा है अर्थात मन की पवित्रता भी हमारे जीवन को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाता है। अपने मन में साकारात्मक सोच लेकर कोई भी कार्य करे तो निश्चित हीं सफलता मिलेगी।
अक्षय भारत परियोजना के परियोजना समन्वयक राजनारायण द्विवेदी ने टी.बी. बिमारी के विषय में बताया कि टी.बी. रोग हवा से माध्यम से फैलने वाली बिमारी है जब किसी भी व्यक्ति को यह बिमारी हो जाती है और वह उपचार नहीं करा रहा है तो उसके खांसने, छिकने, जोर से बाते करने पर टी.बी. का बैक्ट्रिया, माइक्रो बैक्ट्रियम टीवर क्लोसिस रोगी के शरीर से बाहर आकर हवा में फैल जाती है जिससे एक स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो जाता है।
आर.एन.टी.सी.पी. के सिनियर टिटमेंट सुपरवाईजर सुमन एक्का ने कहा कि टी.बी. की बिमारी का जांच एवं ईलाज पूर्णतः निःशुल्क है इस बिमारी से किसी भी व्यक्ति का मौत नहीं होना चाहिए। यह रोग ईलाज से ठीक हो जाता है परन्तु आज भी दो मिनट में तीन व्यक्ति का मौत अपने देश में टी.बी. बिमारी के कारण हो रहा है।
जैम्स ने बच्चो का आंख जांच करते हुए बताया कि आंख नहीं रहने पर पूरी दुनिया अंधेरा सा लगता है।
सीताराम लकड़ा में मलेरिया बिमारी एवं खून की कमी पर प्रकाश डाला। ललित कुमार ने स्वस्थ रहने के लिये पानी एवं भोजन की स्वच्छता पर बल दिया। स्कूल की प्राचार्या ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि राहा संस्था स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्कूली छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य चेकअप एवं स्वास्थ्य रहने का सलाह दे रहा है जो एक पूर्ण का काम कर रहा है। राहा संस्था के कार्यो के फलस्वरूप स्कूली बच्चे कम बिमार पड रहे है जिसके लिये हम राहा संस्था के आभारी है।