World Cup 2023 Schedule: ICC ने दिया बड़ा अपडेट, जानें- कब आएगा वर्ल्ड कप का शेड्यूल

नई दिल्ली. भारत में इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पूरे शेड्यूल का सभी को बेसब्री से इंतजार है. हाल ही में जय शाह की तरफ से आए एक बयान के मुताबिक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान इसके जारी होने की जानकारी मिली थी. इसको लेकर अब आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव जॉर्फ अलर्डाइस ने बड़ा अपडेट दिया है. उनके इस बयान के मुताबिक होस्ट बोर्ड यानी बीसीसीआई की तरफ से वेन्यू और तारीखें अभी भी पूरी तरह तय नहीं हो पाई हैं. उन्होंने फिर भी जल्द से जल्द (ASAP) इसे जारी करने की बात कही है.

गौरतलब है कि साल 2019 वर्ल्ड कप का शेड्यूल अप्रैल 2018 में करीब 13 महीनों पहले और साल 2015 वर्ल्ड कप का शेड्यूल करीब 18 महीनों पहले जारी कर दिया गया था. पर भारत में इस साल होने वाले टूर्नामेंट का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होना है. चार महीने बाकी हैं और अभी तक शेड्यूल फाइनल नहीं हो पाया है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक तारीखें जो सामने आई थीं. उस हिसाब से 5 अक्टूबर से टूर्नामेंट की शुरुआत होनी थी और 19 नवंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाना था. पर इन तारीखों पर कोई भी ऑफिशियल अपडेट नहीं आया.

कब आएगा शेड्यूल?

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक अगले हफ्ते तक भी शायद वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल पब्लिक के सामने नहीं आ पाएगा. इसको लेकर अलर्डाइस ने कहा कि, मुझे लगता है कि आज (बुधवार 7 जून को होस्ट की तरफ से शेड्यूल मिल जाना चाहिए था. इसके बाद मुझे सभी हिस्सा लेने वाली टीमों और ब्राडकास्टर्स से इस पर चर्चा करनी होगी. इसके बाद हम जल्द से जल्द इसे जारी करने की कोशिश करेंगे. जब किसी इवेंट का आयोजन होता है तो होस्ट के साथ मिलकर काम करना पड़ता है. काफी चर्चाएं जरूरी होती हैं. होस्ट के ऊपर एक अच्छे आयोजन की जिम्मेदारी होती है. इसके लिए सभी तरह की जांच भी जरूरी होती हैं.

क्या पाकिस्तान के कारण हो रही देरी?

एक सवाल यह भी उठ रहा था कि क्या पाकिस्तान के भारत आने या ना आने के फैसले के कारण क्या शेड्यूल में देरी हो रही है? इस पर अलर्डाईस ने ज्यादा विस्तृत जानकारी नहीं दी. उन्होंने साफतौर पर कहा कि, जब तक हमें शेड्यूल नहीं मिल जाता मैं हर चीज का इंतजार करूंगा. मुझे उम्मीद है कि एक दो दिन में हमें शेड्यूल मिल जाएगा. हमारी इवेंट टीम काफी अनुभवी है. हम वही कंट्रोल कर सकते जो हमारे कंट्रोल में है. मुझे लगता है यही अप्रोच हमारी टीम भी ले रही है. टीम के पास जितनी जानकारी है उस पर ही काम हो रहा है। जिस वक्त हमें जानकारी मिल जाएगी. हम इस पर आगे की कार्रवाई शुरू कर देंगे.