इस सलामी बल्लेबाज़ को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए किया गया नामांकित.. कई रिकॉर्ड किए हैं अपने नाम..

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2020 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को नामांकित किया है. इसके अलावा बीसीसीआई ने अर्जुन पुरस्कार के लिए ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा को नामांकित किया है.

केंद्र सरकार के युवा एवं खेल मामले के मंत्रालय ने 01 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों के नाम मांगे थे. भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा 2019 के आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर भी चुने गए थे. इस दौरान उन्होंने एक विश्व कप में पांच शतक लगाने का कारनामा भी किया था.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि नाम चयनित करने से पहले हमने काफी आंकड़े देखे और कई पैरामीटर पर विचार किया है. रोहित शर्मा ने बल्लेबाज़ के तौर पर कई मानक स्थापित किए हैं. इसलिए प्रतिष्ठित खेल सम्मान के लिए वे पात्र हैं.

रोहित शर्मा सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत के उप-कप्तान हैं. रोहित शर्मा ने साल 2019 के विश्व कप में पांच शतक लगाया था. साथ ही टी-20 क्रिकेट में चार शतक बनाने वाले वे पहले बल्लेबाज़ भी बने. रोहित शर्मा साल 2017 के बाद से वनडे क्रिकेट में 18 शतक लगा चुके हैं, जिसमें आठ बार उन्होंने 150 से ज़्यादा का स्कोर बनाया है. उन्होंने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में भी ओपनर के तौर पर मौका मिलने पर दोनों पारियों में शतक बनाने का कमाल दिखाया है.

राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है. यह प्रतिवर्ष खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है.