वर्ल्ड कप में इतिहास रचेगा भारत का खूंखार बैटर, 7 पारियों में ठोके 400 रन, 100 का औसत और कोहली छूटे पीछे

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 में जीत के साथ आगाज किया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 199 रन ही बना सकी थी। जवाब में भारतीय टीम ने लक्ष्य को 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। केएल राहुल 97 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि विराट कोहली ने भी 85 रन की अहम पारी खेली। भारतीय टीम अपने दूसरे मुकाबले में 11 अक्टूबर बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ उतरेगी। यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है। वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का दारोमदार केएल राहुल पर रहेगा। चोट के बाद वापसी करते हुए उन्होंने अब तक ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया है।

31 साल के केएल राहुल आईपीएल 2023 के दौरान चोटिल हो गए थे। इसके बाद वे सीधे एशिया कप में उतरे। ऐसे में उनके प्रदर्शन को लेकर सवाल उठ रहे थे, क्योंकि इससे पहले वे कुछ खास खेल नहीं दिखा सके थे। टीम मैनेजमेंट की ओर से उन्हें नया रोल मिला है. वे अब बतौर विकेटकीपर खेल रहे हैं। चोट के बाद वापसी करते हुए राहुल ने अब तक 7 पारियों में 101 की औसत से 402 रन बनाए हैं। नाबाद 111 रन बेस्ट प्रदर्शन है। एक शतक और 3 अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 92 का रहा है। इस दौरान उन्होंने विराट कोहली से भी अधिक रन बना डाले हैं।

सिर्फ शुभमन गिल हैं आगे

केएल राहुल ने चोट के बाद जब से वापसी की है, वे रन बनाने के मामले में सिर्फ शुभमन गिल से पीछे हैं। राहुल औसत और रन के मामले में कप्तान रोहित शर्मा से भी आगे हैं। इस दौरान गिल ने 6 पारियों में 81 की औसत से 403 रन बनाए हैं। 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाया है। वहीं विराट कोहली ने 4 पारियों में 266 तो रोहित शर्मा ने 5 पारियों में 190 रन बनाए है। चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच की बात करें, तो टीम एक समय 2 रन पर 3 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी. इसके बाद राहुल और विराट ने शतकीय साझेदारी करके टीम की जीत पक्की की।

वनडे में ओवरऑल औसत 50 का

आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल ने वनडे की 59 पारियों में अब तक 50 की औसत से 2388 रन बनाए हैं। 6 शतक और 16 अर्धशतक लगाया है। यानी 22 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली है। 112 रन उनका बेस्ट प्रदर्शन है। वे इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ चुके हैं। नंबर-5 पर भी उनका रिकॉर्ड अच्छा है। राहुल नंबर-5 पर वनडे की 21 पारियों में 57 की औसत से 904 रन बनाए हैं। एक शतक और 8 अर्धशतक ठोका है। स्ट्राइक रेट 97 का है।

केएल राहुल को खराब प्रदर्शन के चलते टीम से भी बाहर होना पड़ा था। उनसे उप-कप्तानी तक छीन ली गई थी। इस पर राहुल ने कहा कि मेरी खूब आलोचना की जा रही थी। मुझे समझ में नहीं आ रहा था कि ऐसा क्यों मेरे साथ ऐसा हो रहा है। यह मेरे लिए पीड़ादायक था, क्योंकि मेरा प्रदर्शन उतना भी खराब नहीं था। राहुल ने एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक जड़ा था। वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है।