Duleep Trophy: 19 साल के बल्लेबाज ने रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर का 33 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

Duleep Trophy: दलीप ट्रॉफी का 5 सितंबर से आगाज हो चुका है जिसमें 4 टीमें हिस्सा ले रही हैं। दलीप ट्रॉफी के पहले मैच में इंडिया-ए और इंडिया-बी के बीच मुकाबला खेला जा रहा है जिसमें पहले दिन सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत, सरफराज खान और वाशिंगटन सुंदर जैसे भारतीय क्रिकेट टीम के सितारों ने हथियार डाल दिए तो 19 साल के बल्लेबाज ने रन बनाने का बेड़ा उठाया और एक छोर पर पैर जमाते हुए पहले ही दिन शानदार शतक ठोकने का बड़ा कारनमा कर दिखाया। ये बल्लेबाज और कोई नहीं सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर खान है जिसने दलीप ट्रॉफी में डेब्यू करते हुए शतक जड़ने का बड़ा कारनामा किया।

Random Image

दलीप ट्रॉफी डेब्यू में रचा कीर्तिमान

पहले दिन का खेल खत्म होने पर मुशीर खान 227 गेंद में  नाबाद 105 रन बनाकर लौटे और उनकी टीम का स्कोर 7 विकेट पर 202 रन था। दूसरे दिन शुरू होने पर मुशीर ने एक बार फिर से मोर्चा संभाला और नवदीप सैनी के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 204 रनों की कमाल की साझेदारी कर डाली। इस बीच मुशीर ने भी अपना स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया। सरफराज का छोटा भाई डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाने की कगार पर खड़ा था कि तभी कुलदीप यादव ने उन्हें आउट कर दिया। इस तरह मुशीर की इस ऐतिहासिक पारी का अंत हो गया।

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ध्वस्त

मुशीर भले ही दलीप ट्रॉफी के अपने डेब्यू मैच दोहरा शतक नहीं जड़ सके लेकिन उन्होंने 181 रनों की पारी की बदौलत सचिन तेंदुलकर का 33 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। मुशीर ने 373 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 5 छक्के अपनी पारी में लगाए और दलीप ट्रॉफी के डेब्यू मैच में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले टीनएजर (20 साल से कम उम्र) खिलाड़ी बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने जनवरी 1991 में अपने दलीप ट्रॉफी डेब्यू मैच में 159 रनों की पारी खेली थी। अब मुशीर ने सचिन तेंदुलकर को चौथे पायदान पर धकेल दिया है।

दलीप ट्रॉफी डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टीनएजर का रिकॉर्ड बाबा अपराजित के नाम है। बाबा ने 212 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर यश धुल हैं। उनके बल्ले से डेब्यू मैच में 193 रनों की पारी निकली थी। इन दोनों खिलाड़ियों के बाद अब सरफराज ने इस खास लिस्ट में तीसरे नंबर पर अपनी जगह पक्की कर ली है।