अस्मिता खेलो इंड़िया महिला बास्केटबाॅल लीग का हुआ आयोजन…स्टारलेट टीम ने गेम चेंजर की टीम को पराजित कर बना विजेता…

राजनांदगांव। खेलो इंड़िया द्वारा देश के पचास शहरों में एक साथ अस्मिता खेलो इंडिया महिला बास्केटबाॅल लीग का आयोजन किया जा रहा है। उन पचास शहरों में एक साथ इस लीग का आयोजन 27 से 29 अगस्त 2023 तक किया गया । इस लीग में 17 वर्ष से कम आयु वर्ग की बालिका खिलाडी भाग लेंगी। खेलों इंडिया द्वारा विभिन्न खेलो में यह लीग 150 शहरों में आयोजित की जा रही है।

छतीसगढ में यह लीग बास्केटबाॅल की नर्सरी राजनांदगांव एवं भिलाई में आयोजित की गई । राजनांदगांव में आयोजित लीग की आयोजन समिति की समन्वयक कालवा राधा राव ने बताया कि इस लीग में राजनांदगांव की 25 महिला टीमों ने भाग लिया।

खेलो इंड़िया, बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता को भारतीय खेल प्राधिकरण प्रशिक्षण केन्द्र राजनांदगांव एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल राजनांदगांव के सहयोग से आयोजित किया।
लीग कम नॉकआउट पद्धति से खेली गई इस प्रतियोगिता में सभी टीमों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

खेलों इंडिया द्वारा इस लीग का आयोजन महिलाओं में खेलों के विकास, महिला एथलीटों को सशक्त बनाने और खेलों में समानता को बढ़ावा देने में उनकी सक्रिय भूमिका के लिए कई जा रही है।

पहले सेमीफाइनल में गैमचेंजर की टीम ने फैलकम टीम को एवं दुसरे सेमीफाइनल में स्टारलेट ने गेम फाइटर की टीम को परास्त कर फायनल में प्रवेश किया।
आज सायंकाल तिसरे एवं चतुर्थ स्थान के लिए खेले गये मैच में फैलकंस टीम ने गेम फाइटर की टीम को 20-18 अंको से परास्त किया ।

फायनल मैच स्टारलेट्स एवं गेम चेंजरस टीम के मध्य बहुत तेज गति से खेले गये संघर्ष पुर्ण मैच में स्टारलेट्स की टीम ने गेम चेंजर्स- की टीम को अंको 17-16 अंको से परास्त कर पहली अस्मिता खेलो इंड़िया महिला बास्केटबाॅल लीग में विजेता होने का गौरव प्राप्त किया ।


विजेता टीम को 11000/- का उप विजेता टीम को 7000/- एवं तिसरे स्थान की टीम को 5000/- का नगद पुरस्कार, ट्राफी, एवं मेडल प्रदान किये गये। जबकि चतुर्थ स्थान पर रहने वाली टीम को ट्राफी प्रदान की गई। लीग में भाग लेने वाली समस्त टीमों के खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।


लीग के उद्धाटन समारोह के मुख्य अतिथि अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी मृणाल चौबे अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाडी एवं कोच कालवा राधा राव, साई की बास्केटबॉल प्रशिक्षक दिव्या धारावथ एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल राजनांदगांव के संचालक सुनिल गोलछा थे।

कार्यक्रम का संचालन प्रदीप शर्मा ने किया। आज खेले गए फायनल मैच के अतिथि अभिषेक वैष्णव,एवं सुनील गोलछा, संचालक दिल्ली पब्लिक स्कूल राजनांदगांव, अंतराष्ट्रीय प्रशिक्षक दिनेश प्रताप सिंह, अंतराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाडी गीता यादव, बबीता तिग्गा, मुकेश कुमार एवं राष्ट्रीय खिलाडी पिंटू जोशी थे।

इस लीग को सफल बनाने में मुन्नालाल जायसवाल, सुखदेव राउत, अरविंद रजक, एवं आमंत्रित रेफरियों ने सहयोग प्रदान किया।