Shiv Mandir In Sawan : सावन में इन मंदिरों में जरूर करें पूजा अर्चना, बरसेगी भगवान भोलेनाथ की कृपा, जानें खासियत

Sawan 2024, Shiv Mandir, Tourism, Shiv Mandir In Sawan

Sawan 2024, Shiv Mandir, Tourism, Shiv Mandir In Sawan : श्रावण मास के आगमन के साथ ही भगवान शिव की भक्ति में लोग विशेष उत्साह और आस्था से भरपूर हो जाते हैं। इस पावन महीने में भगवान शिव को समर्पित कई मंदिरों का दर्शन करना धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

Random Image

यहां हम आपको कुछ प्रमुख शिव मंदिरों के बारे में बता रहे हैं, जिनके दर्शन आपको शांति, आनंद और मन की शुद्धता प्राप्त हो सकती है।

Shiv Mandir In Sawan : श्री उमा महेश्वर स्वामी मंदिर, आंध्र प्रदेश

भगवान शिव के इस प्राचीन मंदिर को आंध्र प्रदेश के कुरनूल शहर से लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित है। यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है, जो भगवान शिव के भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां भगवान शिव को मूर्ति के रूप में पूजा जाता है। इस मंदिर की अनेक कहानियां और चमत्कारों से जुड़ी बातें इसे धार्मिक दृष्टि से भी अद्वितीय बनाती हैं। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Shiv Mandir In Sawan :भवानी संगमेश्वर मंदिर, तमिलनाडु

तमिलनाडु के इरोड जिले में स्थित भवानी संगमेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक अद्भुत मंदिर है। इसे थिरुनाना और थिरुकुडुथुरई के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर सात नदियों के संगम के नाम से मशहूर है और गर्मी के मौसम में ही खुलता है। बारिश के मौसम में नदियों का जलस्तर बढ़ जाता है, जिससे मंदिर जलमग्न हो जाता है। यहां आने वाले भक्तों को न केवल भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है, बल्कि उन्हें प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत नजारा भी देखने को मिलता है।

इन मंदिरों के दर्शन करने से श्रावण मास में शिवभक्ति में वृद्धि होती है और भक्तों को आनंद, शांति और मानसिक शुद्धता की अनुभूति होती है। इनके साथ ही, ये मंदिर भगवान शिव की कथाओं और चमत्कारों से भी जुड़े हुए हैं, जो श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचते हैं। आप भी इस श्रावण मास में इन मंदिरों के दर्शन कर आध्यात्मिक अनुभव का आनंद ले सकते हैं।