हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण जा सकती है आपकी आंखों की रोशनी, नजरअंदाज न करें ये संकेत

High Cholesterol : गलत खानपान, स्मोकिंग, शराब का अधिक मात्रा में सेवन करना और एक्सरसाइज ना करने के चलते हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसी आदतें हार्ट हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक होता है. हाई कोलेस्ट्रोल के चलते आपकी आंखों पर भी इसका खास असर पड़ता है.कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में बनने वाला एक वैक्स पदार्थ होता है, कोलेस्ट्रॉल भी दो प्रकार के होते हैं, एक गुड कोलेस्ट्रॉल होता है और एक बैड कोलेस्ट्रॉल होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल काफी ज्यादा खराब होता है, ये व्यक्ति को अंदर से खराब कर देता है. आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल जमने से ये सिकुड़ने लग जाती है और खून का धीरे-धीरे फ्लो होना कम हो जाता है. जिससे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि कैसे हाई कोलेस्ट्रॉल आपकी आंखों को प्रभावित करता है.

इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

1. कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण आपकी आंखों और नाक के आसपास की स्किन पीली पड़ने लग जाती है. जो लोग स्मोकिंग करते हैं, उनके आंखों के ऊपर कोलेस्ट्रॉल जमा होने लग जाता है. ये आंखों की पलकों के ऊपर और आंखों के निचले हिस्से पर दिखाई देता है.

2. अगर आपकी आंखों में कॉर्निया के चारों ओर नीले या भूरे रंग का छिल्ला निकलता हुआ दिखे, तो ये कॉर्निया में कोलेस्ट्रॉल के जमा होने के कारण होता है. ये मध्य उम्र के लोगों में होता है. इसे सर्जरी के द्वारा हटाया जा सकता है.

3. हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड डिसऑर्डर के चलते रेटिना तक खून ले जाने वाली कोशिकाएं ब्लॉक होने लग जाती है. अगर आपकी आंखों के आसपास पीले रंग का स्पोट दिखने लग जाए, तो इसे नजरअंदाज भूलकर भी न करें.

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए ये खाएं

1. फिश खाएं

इससे बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है.

2. अलसी खाएं

अलसी के बीज खाने से आप हाई कोलेस्ट्रॉल से बच सकते हैं.

3. ग्रीन टी, मीट, चिकन, डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कम करें.

4. लेहसून, मेथी और नींबू का पानी पिएं, ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करती है.