चेतावनी! 04 करोड़ लोगों के फोन में है 2020 की सबसे खतरनाक App… तत्काल डिलीट करने की सलाह … जानिए कौन सा App है.?

फ़टाफ़ट डेस्क. ऐप्स में वायरस होने की खबर आए दिन आ रहती है. एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि मैलिशयस मोबाइल ऐप्स की कुल संख्या पिछले साल के पहली तिमाही तुलना में 2020 की पहली तिमाही में दोगुनी हो गई है. लेकिन इस रिपोर्ट में इससे भी खतरनाक बात का खुलासा किया गया है. साइबर सिक्योरिटी फर्म Upstream System ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 2020 की सबसे खतरनाक ऐप ‘Snaptube’ को 40 मिलियन (4 करोड़) लोगों ने डाउनलोड किया है.

स्नैपट्यूब को चाइना की एक कंपनी Mobiuspace ने बनाया है. रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप फोन में डाउनलोड होने के बाद बिना परमिशन के ही यूज़र्स को प्रीमियम सर्विस के लिए साइन-अप कर देती है. इसके अलावा ये ऐड-क्लिक एक्टिविटी भी कर सकता है, जिसमें वह विज्ञापनों को खुद ही डाउनलोड और उसपर क्लिक भी करा देता है.

इस फोन की गैलरी में पहले से मौजूद है ये ऐप

इस ऐप से यूज़र्स पॉपुलर वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग साइट जैसे यूट्यूब और फेसबुक की वीडियो और ऑडियो डाउनलोड कर सकते हैं. पता चला है कि Snaptube की खुद की वेबसाइट भी है. इस वेबसाइट के मुताबिक ऐप को दुनियाभर में 300 मिलियन (30 करोड़) से ज़्यादा यूज़र्स ने डाउनलोड किया है. साथ ही ये भी सामने आया है कि ये ऐप हुवावे की AppGallery पर भी मौजूद है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल 7 करोड़ से ज्यादा फ्रॉड ट्रांजेक्शन स्नैपट्यूब के ज़रिए की गई थीं. वहीं इस साल ऐसी 3 करोड़ से ज़्यादा फ्रॉड ट्रांजेक्शन सामने आ चुकी हैं, जिसे Secure-D प्लैटफॉर्म ने ब्लॉक किया है.

प्ले स्टोर पर नहीं है ये ऐप

जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने इस ऐप को प्ले स्टोर से पहले ही डिलीट कर दिया था, लेकिन यूज़र्स अभी भी इसे थर्ड-पार्टी से डाउनलोड कर रहे हैं. अगर आप एंड्रॉयड यूज़र हैं और आपके फोन में ये ऐप है, तो इसे फौरन डिलीट करने की सलाह दी गई है.