Twitter Logo: एलन मस्क ने ट्विटर का बदला लोगो, ब्लू बर्ड की जगह लगाई Doge मीम्स की फोटो

फटाफट डेस्क. ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में कार्यभार संभालने के बाद अक्सर नई नीतियों और माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में कई बदलाव किए हैं, जिसके बाद वह चर्चाओं में रहे हैं। इसी कड़ी में एलन मस्क ने ट्विटर में एक नया बदलाव किया है। इस बार उन्होंने प्रतिष्ठित ब्लू बर्ड लोगो को डॉगकोइन क्रिप्टोक्यूरेंसी के डोग मीम्स के साथ बदल दिया है। ट्विटर के इस लोगों को देखकर यूजर्स हैरान हैं।

एलन मस्क ने लोगो में किसकी फोटो की उपयोग

ट्विटर के लोगो में जिस कुत्ते की तस्वीर का उपयोग किया है, उसका असली नाम काबोसु बताया जाता है। यह कुत्ता लोकप्रिय मीम्स का भाग रहा है। इस प्रकार के मीम्स को डोग मीम्स के नाम से जाना जाता है। इस कुत्ते के नाम पर कुछ समय पहले क्रिप्टोकरेंसी डोजकॉइन भी लाई गई थी। इतना ही नहीं मस्क डोग से जुड़े हुए मीम्स को शेयर करते रहते हैं।

ट्विटर के वेब पेज पर हुआ बदलाव

एलन मस्क के द्वारा किए गए बदलाव केवल अभी वेब पेज पर ही नजर आ रहे हैं। वहीं अभी ट्विटर के उपयोगकर्ताओं के मोबाइल एप पर नीली चिड़िया वाला लोगों ही नजर आ रहा है। ये बदलाव कुछ घंटों पहले ही हुआ है।

क्यों बदला ट्विटर का लोगो

ट्विटर के सीओ एलन मस्क ने कुछ समय पहले ही अदालत से अपने खिलाफ दायर हुए एक 258 अरब डॉलर के मामले को खारिज करने की मांग की है। इसमे मस्क पर आरोप लगाया गया है कि मस्क ने क्रिप्टोकरेंसी डोजकॉइन की कीमत जानबूझकर बढ़ाने के लिए इसके प्रचार को तेजी से बढ़ाने के लिए नए तरीके आजमाए। मस्क के ट्विटर के लोगों को बदलने के बाद डोजकॉइन की कीमत में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

मस्क ने 2022 में ट्विटर पर किया था नियंत्रण

एलन मस्क ने अक्टूबर 2022 में ट्विटर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था। लंबी कानूनी लड़ाई और महीनों की अनिश्चितता के बाद 44 बिलियन डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे। शुरुआत में ट्विटर पर कब्जा करने के बाद मस्क ने कई बार इस सौदे से बाहर निकलने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं निकल पाए।