देश के इन 10 बैंकों का 1 अप्रैल से हुआ विलय.. जाने कहीं आपका बैंक तो इनमें शामिल नहीं?

बिज़नेस डेस्क. देश के 10 बैंकों का विलय आज 1 अप्रैल 2020 को हुआ है. जिसके बाद अब इन 10 बैंकों को 4 बैंकों में तब्दील किया गया है. अब ऐसे बैंकों की शाखाएं उन-उन बैंकों के नाम से चलेंगे जिनमें उनका विलय हुआ है. उदाहरण के तौर पर इलाहाबाद बैंक की सभी शाखाएं अब इंडियन बैंक की ब्रांच कहलाएंगे. इसके साथ ही यदि पहले से दोनों बैंकों की शाखाएं आसपास स्थित है तो किसी एक शाखा को बंद किया जाएगा.

अब ग्राहक उस बैंक के कस्टमर कहलाएंगे जिसमें दूसरे बैंक का विलय हुआ हो. इससे पहले भी देश में कई बड़े बैंकों का आपस में विलय हो चुका है बीते सालों में ही सरकारी बैंकों की संख्या घटकर 27 से 12 हो गई थी. सबसे पहले 2017 में भारतीय स्टेट बैंक मैं 5 सहायक बैंकों का विलय हुआ था.

जिन बैंकों का विलय हुआ है उनमें पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक का विलय हो गया है. जिसके बाद यह देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक हो गया है. केनरा बैंक के साथ सिंडीकेट बैंक काबिले हुआ है. जिसके साथ यह देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया है. यूनियन बैंक का आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के साथ विलय हुआ है. जिसके बाद यह बैंक देश का पांचवा सबसे बड़ा सरकारी बैंक हो गया है. इसके साथ ही इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक के साथ विलय के बाद यह देश का सातवा बड़ा बैंक हो गया है.