WhatsApp पर सिंगल चैट भी हो सकेगी लॉक, अब कोई नहीं कर पाएगा तांक-झांक, प्राइवेसी होगी मजबूत

नई दिल्ली. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर नए-नए फीचर्स की टेस्टिंग करता रहता है। इस लिस्ट में अब एक बेहद ही काम के फीचर का नाम भी एड हो गया है। इस फीचर का नाम है ‘Lock Chat’ फीचर। जैसे कि नाम से पता चलता यह चैट लॉकिंग फीचर है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अब प्लेटफॉर्म पर सिंगल चैट को भी लॉक कर सकेंगे। इससे पहले वॉट्सऐप को लॉक करने का फीचर उपलब्ध था। लेकिन, अब आप ऐप के अंदर हर उस चैट को लॉक कर सकेंगे। जिसे आप सीक्रेट रखना चाहते हैं।

Wabetainfo ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में ‘Lock Chat’ फीचर की जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक Whatsapp जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर लॉक चैट फीचर लेकर आने वाला है, जिसकी मदद से यूजर्स अब ऐप में किसी भी सिंगल चैट को लॉक कर सकेंगे। यकिनन यह फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को और मजबूत करेगा और सिक्योरिटी की एक नई लेयर जोड़ेगा। बता दें कि फिलहाल यह फीचर डेवलपमेंट स्टेज में है, जिसे फ्यूचर अपडेट के साथ रोलआउट किया जा सकता है।

Wabetainfo द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि यूजर्स को अपनी प्राइवेट चैट को लॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिया जाएगा। जैसे ही आप किसी चैट में इस ऑप्शन का टॉगल ऑन करेंगे, तो वह चैट लॉक हो जाएगी। बता दें कि चैट को ओपन करने के लिए आपको हर बार फिंगरप्रिंट लगाना होगा। इससे कोई भी दूसरा शख्स आपकी चैट को ओपन नहीं कर पाएगा।

Edit फीचर रोल आउट

इस बीच वॉट्सऐप चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए Edit फीचर रोल आउट कर रहा है। फीचर कथित तौर पर यूजर्स को कीबोर्ड के ऊपर डिस्प्ले फ़ॉन्ट ऑप्शन में से एक को टैप करके फोंट के बीच जल्दी से स्विच करने की अनुमति देता है। वॉट्सऐप अब कथित तौर पर यूजर्स को गैर-जरूरी फॉन्ट को जल्दी से चुनने की इजाजत देता है।

Disappearing Messages में नए ऑप्शन

इसके अलावा, हाल ही में जानकारी मिली है कि, WhatsApp जल्द ही ‘Disappearing Messages’ मोड में नए ड्यूरेशन ऑप्शन पेश करने वाला है। अब-तक आप इस मोड को 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन तक ऑन रख सकते थे। वहीं, अब लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें, तो इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप जल्द ही इसमें नए टाइम ड्यूरेशन ऑप्शन मिलेंगे।