अब पैसे निकालने के लिए नहीं होगी कार्ड की जरूरत, जानिए क्या हैं UPI ATM और यह कैसे करेगा काम…

इस आधुनिकता के समय में सब कुछ पहले से आसान हो गया हैं। चाहे कोई भी क्षेत्र क्यों न हो ? इसी क्रम में डिजिटल पेमेंट ने देश में लेन-देने के तरीके को पूरी तरह से बदल के रख दिया हैं। अब किसी को शॉपिंग पर जाना हो, या फिर बाजार से सब्जी खरीदनी हो, पॉकेट में फोन होना चाहिए। इस फोन की मदद से आप UPI पेमेंट करके तमाम चीजों को आसानी से खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको कैश या कार्ड रखने की जरूरत भी नहीं हैं। हालांकि, इतनी सुविधाओं के बाद भी कई बार हम कैश ना होने से जूझते हैं। ऐसी ही परिस्थिति में हमें कई बार किसी को UPI पेमेंट करके कैश लेना पड़ता हैं।

UPI ATM की एक खासियत हैं। इसके सहायता से 10,000 रुपए तक ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यह मौजूदा यूपीआई रोजाना की लिमिट का हिस्सा होगा और यूपीआई-एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए जारीकर्ता बैंक द्वारा निर्धारित लिमिट के अनुसार होगा। सुविधा यानी एटीएम से कैश निकालने के लिए कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं। UPI एप्लीकेशन का उपयोग करके कई अकाउंट्स से कैश निकाल सकते हैं।

UPI ATM से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बिना भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं। ‘UPI कैश विदड्रॉल’ का चयन करने पर, ATM एक युनिक क्यूआर कोड भेजता हैं। जो आपके UPI ऐप के माध्यम से स्कैन करने पर, आपके UPI पिन का इस्तेमाल करके आपका वैरिफिकेशन करता हैं और ATM को रिक्वेस्ट की गई नकदी निकालने के लिए संकेत देता हैं। UPI-ATM के लाभों में कार्डलेस एक्सेस, बढ़ी हुई सुरक्षा और बढ़ी हुई सुविधा शामिल हैं।

देखिए VIDEO –