क्या आप भी गर्मियों में पीते हैं फ्रिज का पानी? एक्सपर्ट से जानें ठंडा पानी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

Health Tips: दिल्ली और उत्तर भारत में इस वक्त बहुत ज़्यादा गर्मी पड़ रही है। घर से बाहर निकलते ही बॉडी डिहाड़ट्रेटेड हो जा रही है। डॉक्टर भी प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसे में इस मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए लोग जमकर पानी पीते हैं। अपनी प्यास बुझाने के लिए और बॉडी को तुरंत ठंडक मिले इसलिए लोग ठंडा पानी पीते हैं या फिर पानी में बर्फ डालकर पीते हैं। ठंडा पानी पीने से हमें तुरंत ठंडक मिलती है लेकिन गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी है या नुकसानदायक इस बारे में हमें जानकारी दे रही हैं फरीदाबाद स्थित एशियन हॉस्पिटल की हेड डाइटीशियन डॉ. कोमल मलिक।

सावधान! ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरनाक, इन अंगों पर पड़ता है बुरा असर

डॉ. कोमल मलिक कहती हैं कि गुनगुना पानी पियें या ठंडा या पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भरत करता है। साथ ही इस बात का कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि गर्मियों में ठंडा पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।आयुर्वेद और पश्चिमी चिकित्सा के अनुसार, ठंडा पानी आपकी बॉडी पर ज़्यादा बुरा प्रभाव नहीं डालता है।लेकिन हाँ, कुछ स्टडी में यह बता मानी गई है कि गर्म पानी ठंडे पानी से थोड़ा बेहतर होता है क्योंकि गर्म पानी बेहतर पाचन में मदद करता है.’’

Today’s Horoscope: आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, धन का मिलेगा बंपर लाभ, जानें आपकी राशि में क्या लिखा है

ठंडा पानी नहीं है नुकसानदायक

ये बातें स्टडी में सामने आयी हैं लेकिन इससे आपके स्वास्थ्य पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है। हाँ, ऐसा कई बार होता है कि ज़्यादा ठंडा पानी पीने से लोगों का गला खराब हो जाता है और इंफेक्शन की सम्भावना बढ़ जाती है।लेकिन अभी तक ऐसी कोई स्टडी सामने नहीं आयी है जो मूल रूप से इस बात को साबित करे कि ठंडे या गर्म पानी का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ठंडा और नॉर्मल पानी दोनों ही आपको गर्मी में हाइड्रटेडेड रखते हैं।

क्रिकेट जगत में पसरा मातम, 20 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गया ये खिलाड़ी

बॉडी में नहीं होनी चाहिए पानी की कमी

इस मौसम में सबसे ज़रूरी है आपकी बॉडी में पानी की कमी न हो चाहे आप ठंडा पानी पियें चाहे गुनगुना पानी पियें। अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटेड हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। उचित हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए, आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है। हाइड्रेशन आपके शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप सिर्फ फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, तो शायद यह आपके गले को प्रभावित कर सकता है, उससे ज़्यादा खास स्वास्थ्य प्रभाव नहीं पड़ता है।

राज्यपाल पर महिला ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप, गवर्नर ने भी जारी किया बयान

‘बढ़ेगा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय’…गरीब महिलाओं को भी मिलेंगे इतने रुपए…पढ़िए

शराब प्रेमियों के लिए बुरी खबर, छत्तीसगढ़ में 2 दिनों तक रहेगी शराब दुकान बंद, आदेश जारी…