लौंग के तेल से डैंड्रफ की होगी छुट्टी, बाल होंगे जड़ से मजबूत; जानें घर पर कैसे बनाएं और लगाने के तरीके?

Ways to protect hair from dandruff: लौंग का तेल आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप अपने झड़ते बालों और डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो लौंग के तेल का इस्तेमाल करें। लौंग में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की सफाई करते हैं और स्कैल्प को जड़ से मजबूत बनाते हैं। लौंग तेल का इस्तेमाल करने से बालों की खोई हुई चमक लौट आती है। अगर आप इस तेल से अपने सिर की मालिश करते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और आपके बालों की ग्रोथ बढ़ती है। चलिए हम आपको बताते हैं इसके इस्तेमाल से बालों को क्या फायदा होता है। साथ ही यह तेल आप घर पर कैसे बनाएं और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

बालों की इन परेशानियों में कारगर है लौंग का तेल

बालों को झड़ने से रोके: लौंग में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण बालों की जड़ों मजबूत बनाते हैं। लौंग का तेल लगाने से सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी सही ढंग से होता है।

डैंड्रफ हटाए: नियमित रूप से लौंग के तेल से सिर की मालिश करें इससे आपके सिर की त्वचा हाइड्रेटेड होगी और डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जायेगी। लौंग में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण सिर के फंगल इंफेक्शन को खत्म करने में प्रभावकारी है।

बालों को घना बनाए: लौंग का तेल बालों को घना बनाने में बेहद मदद करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं जिससे आपके बालों के टेक्स्चर में बदलाव आता है और वे हेल्दी होकर धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं।

बालों में लाए चमक: लौंग का तेल बालों में नेचुरल शाइन लाता है। अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा फ्रिज़ी हो गए हैं तो आप इस तेल का इस्तेमाल करें। 

घर पर कैसे बनाएं लौंग का तेल?

लौंग का तेल बनाने के लिए आप ताजे लौंग का ही इस्तेमाल करें। सबसे पहले आधा लौंग को पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब गैस ऑन करें और बादाम के तेल को लो फ्लेम पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो उसमें लौंग का पाउडर मिलाएं। जब लौंग का पाउडर तेल के साथ अच्छी तरह म‍िल जाए और वह उबलें लगे तो गैस बंद कर दें। अब इस मिक्सचर को एक कंटेनर जार में डालकर रख दें। आप इस तेल का इस्तेमाल 1 हफ्ते तक कर सकते हैं।

कब और कैसे करें लौंग तेल का इस्तेमाल?

लौंग का तेल आप सुबह नहाने से कुछ घंटे पहले लगाएं। आप रुई की मदद से अपने बालों की जड़ों में यह तेल लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि तेल का इस्तेमाल आप कम अमाउंट में करें। ज़्यादा अमाउंट में तेल लगाने से आपको जलन की समस्या हो सकती है।

Gold-Silver Latest Price: सोना-चांदी खरीदने का अच्छा मौका: सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में भी गिरावट, जानिए कितने कम हो गए दाम

शादी में ऐसा नियम कभी देखा है आपने? Video देख यकीन करना हो जाएगा मुश्किल

Pavitra Jayaram: इस टीवी एक्ट्रेस की कार एक्सीडेंट में हुई मौत, बहन समेत तीन लोग बुरी तरह घायल

आज मिल रहा 3 नए IPOs में पैसा लगाने का मौका, ग्रे मार्केट में 136% तक का GMP, जानिए डिटेल

टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए आयकर विभाग ने शुरू किया नया फीचर, अब एक क्लिक में होगा आपका यह काम