खुशखबरी! WhatsApp पर जब चाहे तब Delete कर सकेंगे अपना भेजा हुआ Message, नहीं रहेगी टाइम की पाबंदी

WhatsApp अपने यूजर्स को जोड़े रखने के लिए बेहतरीन फीचर्स लाता रहता है और साथ ही पुराने फीचर्स को भी अपग्रेड करने की कोशिश करता रहता है। इसी कड़ी में WhatsApp अब अपने चार साल पुराने ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर को अपडेट कर रहा है। बता दें कि अभी तक डिलीट फॉर एवरिवन फीचर के इस्तेमाल से आप 68 मिनट तक मैसेज को डिलीट फॉर एवरीवन कर सकते हैं। अब व्हाट्सऐप इस समय सीमा खत्म कर रहा है यानी की आप जब चाहे अपना भेजा हुआ मेसेज डिलीट कर सकते हैं। 

WhatsApp के अपडेट से जुड़े फीचर्स की जानकारी देने वाले प्लेटफार्म WABetaInfo द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में, एंड्रॉयड इंटरफेस पर ये फीचर नजर आता हुआ दिखाई देगा, साथ ही एक डायलॉग बॉक्स भी शो है जो यूजर्स को यह चुनने के लिए कहेगा कि क्या वे मेसेज को केवल अपने लिए या चैट में सभी के लिए डिलीट करना चाहते हैं। स्क्रीनशॉट में दिखा रहा मेसेज तीन महीने पुराना है और इसके पीछे की चैट 23 अगस्त की तारीख दिखाती है, जो व्हाट्सऐप द्वारा ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर की वर्तमान समय सीमा से कहीं अधिक है।

फिलहाल, WhatsApp यूजर्स को 4096 सेकंड (या 68 मिनट और 16 सेकंड) में मेसेज डिलीट करने का समय मिलता है। 2017 में फीचर जारी होने के बाद इस टाइमर को बढ़ा दिया गया था, जिसमें मेसेज को भेजे जाने के 8 मिनट के भीतर हटाने की क्षमता थी। हालाँकि, लीक से पता चलता है कि भविष्य के अपडेट में टाइमर को पूरी तरह से हटाया जा सकता है।

अगर WhatsApp ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर की समय सीमा हटाता है, तो ऐसा करने वाली यह पहली कंपनी नहीं होगी। टेलीग्राम और इंस्टाग्राम दोनों यूजर्स को बिना किसी समय सीमा के ऐप से पुराने संदेशों को हटाने की अनुमति देते हैं।