Facebook पर किसने की आपकी प्रोफाइल की जांच पड़ताल की, इस ट्रिक से आसानी से लगाएं पता…

सोशल मीडिया में फेसबुक प्लेटफाॅर्म की दुनिया के कोने कोने में फैल हुआ है। ऐसे में दुनिया का कोई भी इंसान किसी की भी प्रोफाइल को चैक कर उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। भारत में भी फेसबुक का इस्तेमाल करोड़ों लोगों द्वारा किया जा रहा है। फेसबुक पर घर का हर सदस्य भी इस प्लेटफाॅर्म के माध्यम से एक-दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। तो वहीं कुछ अनजान शख्स भी आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते रहते हैं। यह तो आप जानते ही हैं कि फेसबुक के माध्यम से पर्सनल जानकारी कोई भी देख सकता है। ऐसे में कौन हमारी प्रोफाइल चेक कर रहा है इसके बारे में भी आप पता कर सकते है।

जी हां एक सिंपल सी ट्रिक के माध्यम से आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी प्रोफाइल पर आकर कौन शख्स छानबीन कर रहा है। कुछ ही सेकंड में आपको इसकी जानकारी प्राप्त हो सकती है। लेकिन इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिस्टम या फिर लैपटॉप की आवश्यकता होगी। मोबाइल के माध्यम से आप इस ट्रिक का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से हम इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हुए अपनी प्रोफाइल पर आए लोगों का पता लगाएं?

इसके लिए आपको सबसे पहले ब्राउज़र ओपन करके उसमें अपना फेसबुक अकाउंट को लॉग-इन करना होगा।,फेसबुक लॉग-इन करने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल पर जाना होगा।अब आप राइट क्लिक करेगें तो आपको कई विकल्प नजर आएंगे। लेकिन आपको View Page Source पर जाना होगा। अब आप CTRL+F करके आप BUDDY_ID सर्च कीजिए। उसके आगे 15 डिजिट होगा उसे आपको कॉपी करना होगा। अब आपको https://www.facebook.com/15 डिजिट डालने होगें। अब सर्च करने के बाद जिसने भी आपकी प्रोफाइल को देखा है वह आपके सामने आ जाएगा