भिंडी, लौकी, आलू, टमाटर, पपीता से चमकाएं चेहरा, इस बात का रखे ख्याल

फटाफट डेस्क. सर्दी का मौसम शुरू होते ही हर किसी को चिंता सताने लगती है वो है त्वचा का ख्याल कैसे रखा जाए. ठंड में स्किन रूखी-रुखी लगने लगती हैं, जिसके चलते चेहरे की चमक गायब हो जाती है. इसके लिए आपको हमेशा अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करके रखना पड़ता है. जरा सी भी लापरवाही त्वचा की नमी छीन लेती है, आज हम आपको अपने चेहरे का ख्याल रखने बेहतर टिप्स बता रहे हैं. हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपको बहुत आसान लगेगा और घर पर ही किचन के काम करते-करते आप अपने चेहरे का ध्यान रख सकते हैं.

टमाटर के उपयोग से चमकाए चेहरा

हर घर में टमाटर होता है, टमाटर में विटामिन सी के गुण होते हैं जो चेहरे में रब करने से ठंडी हवा से काली हुई डेड स्किन निकल जाती है, ध्यान रहे चेहरा धोने के बाद ही टमाटर रब करे आप चाहे तो इसमें एक बूंद नींबू में मिला सकते हैं.

आलू से चमकाए चेहरा

आलू खाने में हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन क्या आपको पता है कि आलू से आप अपने चेहरे पर डेड स्किन को भी निकाल सकते हैं, कच्चा आलू धोकर कद्दूकस कर ले, अब इसे चेहरे पर लगाएं हल्का सूखने के बाद चेहरे पर ही आलू को हाथों से मले इससे डेड स्किन या धूप से जली हुई स्किन निकल जाती है.

पपीते के पल्प से चमकाएं चेहरा

ठंड के मौसम में पपीता बहुत मिलता है, पपीता खाना शरीर के लिए लाभदायक होता ही होता है पर यदि आप पपीते के पल्प को चेहरे में लगाएंगे तो इससे आपके चेहरे में निखार आएगा, बहुत अधिक पका हुआ पपीते का पल्प निकालकर उसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिलाए, अब चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट तक फेस पैक की तरह से लगे रहने दे उसके बाद ठंडे पानी से धो ले, आपके चेहरे में निखार आएगा.

भिंडी एक्ने स्किन के लिए लाभदायक

अगर आप भी मुंहासे हटाने और चेहरे साफ करने की दवा या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट अथवा अन्य क्रीम को आजमा कर परेशान हो गए, एक्ने की समस्या से निजात पाने के लिए चेहरे में भिंडी का इस्तेमाल कर सकती हैं,

भिंडी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले 10-12 भिंडी लेकर उसे साफ पानी से धोकर कपड़े से पौंछ लें और बिना पानी मिलाएं मिक्सी में पीस कर इसका गाढ़ा-गाढ़ा पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद अपने फेस को वॉश कर लें.

लौकी का फैसपैक चेहरे पर लगाये

लौकी को कद्दूकस कर लें और उसे उबाल कर उसका पानी छान लें, अब इस रस में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें, इसके बाद मिश्रण में 1 विटामिन-ई कैप्सूल डालें, अंत में इस मिश्रण में 5 ड्रॉप्स नींबू का रस मिक्‍स करें, अब इस मिश्रण को एक कांच की डिब्बी में बंद करके स्टोर कर लें. रोजाना थोड़ा थोड़ा लगाए.