Weather Update: अगले 5 दिन इन 10 राज्यों में बढ़ेगी मुसीबत… पड़ेगी कड़ाके की ठंड; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे लोगों की मुसीबत बढ़ने वाली है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कुछ राज्यों में हल्की बारिश और शीतलहर चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि वेस्टर्न डिस्टर्बें की वजह से 16 दिसंबर को कुछ राज्यों में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में घना कोहरा पड़ने की भी चेतावनी दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि पंजाब में 20 दिसंबर तक और हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में 18 से 20 दिसंबर तक शीतलहर चलने की आशंका है। इसके साथ ही आईएमडी ने 16 और 17 दिसंबर को सुबह के समय पंजाब, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा और मिजोरम के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा पड़ने की भी चेतावनी दी है।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा 16 दिसंबर को आसपास के मैदानी इलाकों में हल्की छिटपुट बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश और बर्फबारी की आशंका है, जबकि उत्तराखंड में 16 और 17 दिसंबर को बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बादल छाए रहने और हल्की बारिश हो सकती है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में में बुधवार को पारा 7.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढक गया, जबकि अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री रहा। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा। मौसम कार्यालय ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार से पश्चिमी विक्षोभ के कारण आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और शाम को बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया है। हिमालय की ओर से सर्द और शुष्क उत्तरीपश्चिमी हवा चलने के कारण शुक्रवार से पारा और नीचे जाने की संभावना है। मौसम कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान पांच डिग्री तक लुढक सकता है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 363 रहा, जबकि मंगलवार को यह 367 था। शुक्रवार से हवा की गति बढ़ने से वायु गुणवत्ता सुधरने की संभावना है। वहीं दिल्ली से सटे फरीदाबाद में बुधवार को एक्यूआई 334, गाजियाबाद में 290, ग्रेटर नोएडा में 300, गुड़गांव में 341, नोएडा में 309 रहा. बता दें कि एक्यूआई शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है।